बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

थानाप्रभारी की गश्ती गाड़ी गश्ती कर रही है या मटरगश्ती,अब बैठे-बैठे बड़े साहब को चल जाएगा पता, पुलिस मुख्यालय की तैयारी पूरी

थानाप्रभारी की गश्ती गाड़ी गश्ती कर रही है या मटरगश्ती,अब बैठे-बैठे बड़े साहब को चल जाएगा पता, पुलिस मुख्यालय की तैयारी पूरी

Patna: प्रदेश में अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है. अब बैठे-बैठे साहब को यह पता चल जाएगा कि थाना प्रभारी की गाड़ी गश्ती कर रही है या मटरगश्ती. जिले में बने कंट्रोल रूम से यह पता लग जाएगा कि थाना की गश्ती गाड़ी कहां खड़ी है और कितने देर तक गश्ती की है. जी हां अब गश्त में डंडी मारने वाले पुलिस वालों की खैर नहीं. कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस मुख्यालय के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है.

गश्त में झूठ बोले तो पकड़े जाएंगे ,2542 गाड़ियों में लगा दिया गया जीपीएस
गश्ती पर मटरगश्ती अब भारी पड़ेगी गश्ती की झूठी जानकारी देना अब खतरे से खाली नहीं है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था की स्थिति पर समीक्षा बैठक के दौरान आदेश दिया था कि पुलिस की सभी गश्ती गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएं ताकि पता चल सके कि थाना के बाबू गश्त पर हैं या नहीं.

थानों के पास मौजूदा गाड़ियों का इस्तेमाल गश्त के लिए किया जाता रहा है. पुलिस मुख्यालय के सूत्रों की माने तो 2542 गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाना है. जिसमें से 2303 व्यक्ति गाड़ियों में जीपीएस लगाने का काम पूरा हो गया है जीपीएस सिस्टम लग जाने के बाद अब इन गाड़ियों पर जिले के बड़े साहब की नजर रहेगी किस थाने की गश्ती की गाड़ी किस इलाके में गस्त कर रही है यह आसानी से पता चल जाएगा.

एसपी के दफ्तर में जीपीएस कंट्रोल रूम
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर व्यक्ति गाड़ियों में लगाए जाने वाले जीपीएस सिस्टम की जिम्मेदारी जिला पुलिस को दी गई है. पुलिस के गश्ती वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. वही इसका कंट्रोल रूम एसपी ऑफिस में रखा गया है. एसपी ने अपनी सुविधा अनुसार कंट्रोल रूम की जगह तय की है. इसका सीधा उद्देश्य है कि अपराध नियंत्रण के लिए गश्ती गाड़ी गश्ती कर रही है या मटरगश्ती.

Suggested News