बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पारंपरिक भारतीय लिबास में नोबेल लेने पहुंचे बनर्जी दंपत्ति, अभिजीत ने धोती और डूफलो ने पहन रखी थी साड़ी

पारंपरिक भारतीय लिबास में नोबेल लेने पहुंचे बनर्जी दंपत्ति, अभिजीत ने धोती और डूफलो ने पहन रखी थी साड़ी

NEWS4NATION DESK :अमर्त्य सेन के बाद अभिजीत बनर्जी अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले दूसरे भारतीय बन गये है। भारतीय मूल के अर्थशास्त्र अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्टर डूफलो और उनके सहयोगी माइकल क्रेमर को भी नोवेल से नवाजा गया है। अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और उनके साथियों को दुनिया से गरीबी खत्म करने के प्रायोगिक दृष्टिकोण के लिए नोबेल पुरस्कार मिला है। 

स्वीडन में नोवेल अवॉर्ड लेने पहुंचे बनर्जी दंपत्ति पूरी तरह से भारत के पारंपरिक लिबास में नजर आएं। अभिजीत बनर्जी बंदगला कोर्ट और धोती और उनकी पत्नी एस्टर डूफलो साड़ी पहनकर पुरस्कार लेने पहुंची। वहीं उनके सहयोगी सूट पहनकर अवार्ड लेने पहुंचे। इस पुरस्कार में तीनों विजेताओं के बीच 9 मिलियन स्वीडिश क्रोना (लगभग 6.5 करोड़ रुपये) की राशि दी गई है।

बता दें मुंबई में जन्मे बनर्जी अमर्त्य सेन की तरह प्रेसीडेंसी कॉलेज के पूर्व छात्र हैं, जो अब प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय है। अभिजीत बनर्जी दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के भी छात्र रहे हैं। बनर्जी और उनकी पत्नी डुफलो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में अर्थशास्त्र के विभाग में प्रोफेसर हैं। वहीं उनके सहयोगी क्रेमर हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग में प्रोफेसर हैं। 


Suggested News