हिन्दू नववर्ष की शुरुआत,बुध बने इस वर्ष के राजा,अब क्या होगा इस साल का हाल,बेहाल या फिर मालामाल!

हिन्दू नववर्ष की शुरुआत,बुध बने इस वर्ष के राजा,अब क्या होगा इस साल का हाल,बेहाल या फिर मालामाल!

PATNA : कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया जूझ रही है ।इस बीच हिंदू नव वर्ष की शुरुआत भी हो गई। विक्रम संवत की शुरुआत आज से हो गई है। गौरतलब है कि विक्रम संवत एक प्राचीन हिंदू पंचांग की गणना प्रणाली है। पुरातन कथाओं के अनुसार आज ही के दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण आरंभ किया था ।इसीलिए हिंदू नव वर्ष का आज से आरंभ माना जाता है।

इस विक्रम संवत के राजा हुए बुध ,अब ऐसा बीतेगा साल

हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो चुकी है यह विक्रम संवत 2077 है। इस बार नव संवत्सर में नवग्रहों में राजा बुद्ध होंगे। मंत्री चंद्रमा रहेंगे ।यानी पूरे साल सभी राशियों पर बुद्धदेव का अधिकार रहेगा ।आइए सबसे पहले जानते हैं की विक्रम संवत 20707 रहेगा कैसा? गौरतलब है कि सारे राशियों पर बुध का अधिपत्य होने से इस साल के राजा बुध बन गए हैं। 

बता दें कि बुद्ध कन्या राशि के मालिक हैं, जो कि महिलाओं के प्रभाव को दर्शाती है। अतः पंचांग के अनुसार इस बार महिलाओं पर साल के राजा बुद्धदेव की विशेष कृपा रहेगी। मतलब संवत 2070 में महिलाएं सफलता की ऊंची पायदान चढ़ेंगी। इतना ही नहीं यह भी बताया गया है की संवत 2077 में बुध के राजा होने की वजह से पूरे साल लोगों का झुकाव धर्म और अध्यात्म के प्रति ज्यादा रहेगा।

गौरतलब है कि कोरोना के दंश से पूरी दुनिया त्राहिमाम कर रही है ।और इस स्थिति में भगवान ही एकमात्र सहारा के तौर पर दिख रहे हैं ।जानकारों की माने तो बुध के प्रभाव से लिखने पढ़ने वाले लोगों को इस साल ज्यादा सफलता मिलेगी। व्यापारियों के लिए भी यह वर्ष काफी सहायक है ।लेकिन जो सबसे बड़ी बात निकल के सामने आ रही है वहीं राजनीतिक हालात संतोषजनक नहीं रहेंगे।

पिछले साल के राजा शनि थे इस बार के बुध, काफी हैं उम्मीदें

नए संवत की शुरुआत हो चुकी है ।पिछले साल के राजा शनि होने की वजह से माना जा रहा है कि यह वर्ष जाते-जाते अपनी बुरी यादें छोड़ कर जा रहा है ।इस साल का राजा बुध है। 

बताया जाता है कि अगर बुध का प्रभाव आप पर ठीक से रहा तो आपके यहाँ शुभ कार्य का आयोजन हो सकते हैं। यह वर्ष किसानों के लिए भी अच्छा है ।बारिश होने की भी अच्छी उम्मीद की जा रही है। अनाज के उत्पादन में वृद्धि होने की सम्भावना है। लेकिन असंतोष और दुविधा हमेशा लोगों के मन में बना रहेगा। 

सरकार के लिए अच्छी खबर है कि उनके खजाने में इजाफा होने की संभावना है। हां धार्मिक क्रियाकलाप करने वाले लोग अच्छे खासा धन कमा सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News