बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

KATIHAR में रामनवमी शोभायात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण होगा 20 फीट ऊंटा राम मंदिर का मॉडल, बनाने में लगा है इतने दिन का समय

KATIHAR में रामनवमी शोभायात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण होगा 20 फीट ऊंटा राम मंदिर का मॉडल, बनाने में लगा है इतने दिन का समय

KATIHAR : कटिहार में रामनवमी को लेकर निकाले जा रहे हैं शोभायात्रा के आकर्षण में इस बार रहेगा राम मंदिर का मॉडल। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा रामनवमी की झांकी के लिए दो कारीगर पिछले एक महीने से मेहनत कर राम मंदिर के इस मॉडल को तैयार किया है, बेहद आकर्षक लगभग 20 फीट ऊंचा और 15 फीट चौड़ा थर्मोकोल,प्लाई और लकड़ी से बनाए गए इस राम मंदिर को मॉडल तैयार करने में लगभग एक लाख की राशि खर्च हुआ है लेकिन कुल मिलाकर यह बेहद आकर्षक है। 

बजरंग दल से जुड़े पवन कुमार ने बताया कि कोरोना के बाद इस साल रामनवमी पर भव्य स्तर पर शोभायात्रा निकाला जा रहा है। ऐसे में इसको खास बनाने के लिए हम लोगों ने योजना बनाई कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के मॉडल को कटिहार के लोगों को दिखाया जाया। जिसके बाद इसकी तैयारी शुरू की गई। पवन कुमार ने बताया कि राम मंदिर के मॉडल तैयार करने को लेकर शहर के लोगों ने चंदा दिया। अब इस राम मंदिर के मॉडल के साथ आज निकलनेवाली शोभा यात्रा का अलग ही आकर्षण ही देखने को मिल सकता है।

खुद को खुशकिस्मत मानते हैं कारीगर

इस मॉडल को एक महीन से तीन कारीगरों ने मिलकर बनाया है। मुख्य कारीगर विमल मजूमदार ने बताया कि जब मंदिर का मॉडल बनाने की मांग को लेकर बजरंग दल के लोग यहां आए तो वह पूरी तैयारी के पहुंचे थे। ऐसे में हमलोंगों ने पूरी मेहनत और खुशी के साथ इस कार्य को पूरा किया। विमल का कहना था कि वह खुद को  खुशकिस्मत मानते हैं कि मानते हैं कि इस राम मंदिर के मॉडल को तैयार करने का मौका मिला। 


Suggested News