बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन में लोगों में मिली जीवनभर की सबसे बड़ी सीख, स्वास्थ्य बनी सबकी प्रथम प्राथमिकता

लॉकडाउन में लोगों में मिली जीवनभर की सबसे बड़ी सीख, स्वास्थ्य बनी सबकी प्रथम प्राथमिकता

डेस्क: पिछले साल से फैले कोरोना वायरस ने हमारी जिंदगी को काफी सबक दिया. इसने हमें सोचने को मजबूर कर दिया हम जिंदगी को जैसे –तैसे जी रहे है. यह गौर करने लायक बात हो गयी कि हमारी काम करने की शैली, घूमने, सीखने और लोगों से मिलने के तरीके में सख्त बदलाव की जरुरत है. मीडिया के सर्वे में लोगों ने माना की स्वास्थ्य ही उनकी प्रथम प्राथमिकता है और इसके बिना जिंदगी की कल्पना करना कोरा सत्य है. कोरोना के खौफ के चलते स्वास्थ्य की प्राथमिकता अब भी कायम है. आइए जानने की कोशिश करते है लोगों की अहमियत में क्या–क्या शामिल है:

घर के खाने का महत्त्व:- महामारी के दौरान ही लोगों को समझ आया कि हमारे शरीर का स्वस्थ रहना कितना ज़रूरी है. जिसकी के लिए स्वस्थ खाने का सबसेपहला नियम है घर का बना खाना खाना. बाहर के खाना ताज़ा है या नहीं, कितनी स्वच्छता से बनाया गया है, किस तरह की चीज़ों काउसमें इस्तेमाल किया गया है, इन सभी सवालों का जवाब मिलना मुश्किल होता है, इसलिए बेहतर यही है कि घर का खाना खाया जाए.

स्वस्थ खाना और समय पर खाना:- लॉकडाउन के समय लोगों ने घर का बना और शरीर को फायदे पहुंचाने वाले खाने पर ध्यान दिया. ताज़ा फल और सब्ज़ियों का सेवनकिया और समय पर किया. लोगों ने इस दौरान ताज़ी सब्ज़ियों औप फलों की अहमियत को समझा, जो आने वाले कई सालों तक जारी रहने की उम्मीद है.

इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड:- कोरोना वायरस महामारी ने हमें ये भी बताया कि मज़बूत इम्यूनिटी कैसे सबसे अहम है. इस जानलेवा संक्रमण से इम्यूनिटी ही आपको बचाती है. इसलिए ताज़ी सब्ज़ियों से लेकर काढ़े और ज़रूरी औषधियों का उपयोग खूब हुआ.

वर्कआउट की ज़रूरत समझी:- हम घर के अन्दर बंद हो गए थे ऐसे में हमारी शारीरिक गतिविधि कम हो गयी थी .जिम जाना लोगों को मुश्किल लग रहा था ऐसे में लोगों ने घर में ही वर्कआउट करना सही समझा ताकि शरीर फिट रहे.

अच्छी नींद ले:- हम सभी जानते है की शरीर के लिए अच्छी नींद कितनी जरुरी है. हमें कम से कम 6 से 8 घंटे सोना चाहिए ताकि शरीर तरोताजा और फ्रेश रहे.




 
 

Suggested News