बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होली की तैयारी में लगे लालू-राबड़ी परिवार का सीबीआई ने उड़ा दिया होश... लैंड फॉर जॉब में बढ़ गई मुसीबत

होली की तैयारी में लगे लालू-राबड़ी परिवार का सीबीआई ने उड़ा दिया होश... लैंड फॉर जॉब में बढ़ गई मुसीबत

पटना. सीबीआई ने होलिका दहन के पहले सोमवार को लालू-राबड़ी परिवार का होश उड़ा दिया. सीबीआई की करीब 12 सदस्यीय टीम ने एक साथ 3 से 4 गाड़ियों से पटना में राबड़ी आवास पर उस समय छापा मारा जब राबड़ी देवी विधानमंडल जाने की तैयारी में थी. उनके बेटे और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव कुछ समय पहले ही विधानसभा के लिए निकले थे. उनके निकलने के बाद मानो राबड़ी आवास में हड़कंप मच गया और एक साथ सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी में दस्तक दी. 

इसके पहले की कोई कुछ समझ पाता राबड़ी देवी के सरकारी आवास के बाहर सीबीआई ने एक नोटिस चस्पा कर दिया. इसमें लिखा गया कि किसी को भी मोबाइल के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं है. इतना ही नहीं वहां मौजूद सुरक्षाबलों को भी सीबीआई टीम द्वारा किनारे होने की बात कही गई. अचानक से हुई इस कार्रवाई से पूरे राबड़ी आवास में हड़कंप की स्थिति मच गई. कोई कुछ समझ पाता तब तक सीबीआई की टीम आवास के अंदर दाखिल हो चुकी थी. 

उसके बाद पता चला कि सीबीआई ने यह कर्रवाई लैंड फॉर जॉब यानी नौकरी के बदले जमीन मामले में काम की है. राबड़ी देवी परिवार से जुड़ा यह कथित भ्रस्ताचार का मामला उस समय का है जब लालू यादव केंद्र में रेलमंत्री थे. उन आरोप लगा कि उन्होंने कुछ लोगों को नौकरी दिलाने के बदले उसकी जमीन हडप ली. इसी मामले में सीबीआई पिछले कई साल से जांच में जुटी है. 

इस मामले में सीबीआई ने अक्टूबर 2022 में पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी के अलावा 14 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था.मामले में राबड़ी देवी के अलावा लालू प्रसाद यादव , उनकी दो बेटियां (मीसा भारती और हेमा यादव) के अलावा 12 अन्य लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर हैं.आरोप पत्र के मुताबिक लालू ने बिना विज्ञापन के ग्रुप डी में 12 लोगों को नौकरी दी. इसके बदले आवेदकों की जमीन लिखवाई. जमीन का कुल रकबा करीब 1,05,292 वर्गफुट है. सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद यादव के रेलमंत्री रहने के दौरान आवेदकों को पहले अस्थाई नौकरी दी जाती थी. इस दौरान जब जमीन का सौदा पक्का हो जाता था तब नौकरी को स्थाई कर दिया जाता था.

इसी मामले में 15 मार्च को लालू यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती की पेशी भी होनी है. सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी के आवस पर छापेमारी करने के दौरान यहां एक नोटिस भी चस्पा किया है. इसमें लिखा है कि किसी को भी मोबाइल के साथ प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.




Suggested News