बिहार विधान सभा की कमिटी अब जिलों की करेगी दौरा, दो सालों से समिति की स्थगित थी यात्रा

बिहार विधान सभा की कमिटी अब जिलों की करेगी दौरा, दो सालों से समिति की स्थगित थी यात्रा

पटना. बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने आज विधानसभा समितियों की कार्यप्रणाली को और बेहतर तथा जनोन्मुखी बनाने के लिए चर्चा की। विजय सिन्हा ने कहा कि सदन के सत्र में नहीं रहने पर ये समितियां बिहार विधानसभा की तरह कार्य करती हैं। समितियों के सुदृढीकरण से बिहार विधानसभा अपने असली उद्देश्य को प्राप्त कर सकेगी। इसको लेकर यह समितियां अब प्रदेश के जिलों का दौरा कर समस्याओं का अध्ययन करेंगी।

उन्होंने कहा कि समितियों में विभिन्न दलों के विधायक होते हैं और ये समिति अपने नियमों के तहत कार्य करती है। जब समितियां अपने कर्तव्यों को सकारात्मक और पारदर्शी ढंग से निभाएंगी तब न केवल बहुत सारी जन समस्याओं का समाधान हो जाएगा, बल्कि सरकार को कुछ विषयों के संबंध में नीति निर्धारण करने में भी मदद मिलेगी।

जिलों का दौरा करेंगी समितियां

उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा की विभिन्न समितियां अब राज्य के अंदर विभिन्न जिलों में जल्द ही स्थल अध्ययन यात्रा पर जाएंगी। कोरोना काल में पिछले दो वर्षों से इनकी यात्रा स्थगित थी। इन समितियों द्वारा अधिकृत मामलों की समीक्षा की जाएगी, जिससे कार्यपालिका को और भी सक्रिय बनाया जा सकेगा।

विधायिका केवल विधायी कार्य तक सिमटकर न रह जाए, उसे जन सारोकार से जोड़ना जरूरी है। इसे जनोन्मुखी बनाने के लिए बिहार विधानसभा की समितियों को और सशक्त बनाया जा रहा है। इन समितियों के सशक्त होने पर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन समाज के अंतिम पायदान पर खड़े आदमी के जीवन में गुणात्मक सुधार और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाते हुए विकास को गति प्रदान की जा सकेगी।

 


Find Us on Facebook

Trending News