बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट देखेगा देश, दिल्ली में हजारों की भीड़ के सामने जलवा बिखेरेगा बिहार का ‘गंगाजल’

सीएम नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट देखेगा देश, दिल्ली में हजारों की भीड़ के सामने जलवा बिखेरेगा बिहार का ‘गंगाजल’

पटना. बिहार की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा देश देखेगा. इतना ही नहीं विदेशी मेहमानों के सामने बिहार में साकार हुए उस सपने को भी दिखाया जाएगा जिससे आज लाखों लोगों को जीवनदायिनी गंगा जल मिलने साकार हुआ है. दरअसल, सीएम नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा उद्वह योजना को वर्ष 2024 में गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बिहार की ओर से दिखाने की तैयारी है. गंगा उद्वह योजना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना माना जाता है. इस योजना के तहत पटना के मोकामा से नालंदा, गया और नवादा तक गंगाजल को पाईप लाइन के माध्यम से ले जाया गया है. 

गंगाजल उद्वह परियोजना के तहत करीब 151 किमी लंबाई में पाइप बिछा कर मोकामा से गंगा का पानी निकाल कर गया, बोधगया, राजगीर और नवादा शहर के घरों में आपूर्ति की जा रही है. यह देश में अपनी किस्म की अनोखी योजना है जिसमें किसी नदी के जल को पेयजल के लिए 151 किलोमीटर तक पम्प किया गया है. बिहार के नाम हासिल इस उपलब्धि को अब पूरे देश के सामने दर्शाने के लिए गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इसे दिखाया जाएगा. 

दरअसल, इस बार गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड भविष्य के विकसित भारत की झलक दिखलाया जाएगा. कर्तव्य पथ पर निकाली जाने वाली केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की झांकी में इस बात का खास ख्याल रखा गया है. इसी तरह राज्य सरकारों की ओर से भी अपने राज्यों में विकासात्मक कार्यों को दिखाया जाएगा. इसमें बिहार ने अपनी उस उपलब्धि को दिखाने का निर्णय लिया है जिससे एक ओर लोगों के घरों में गंगाजल की आपूर्ति शुरू हुई है, दूसरी ओर नदी जल के बेहतर इस्तेमाल का यह नजीर बना है.

दिल्ली में दो दिन पहले ही झांकियों के चयन को लेकर डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन में तीसरे दौर की बैठक हुई. अंतिम दौर की बैठक 28 और 29 दिसंबर को होगी. इसमें तय किया गया है कि बिहार की झांकी में गंगाजल प्रदर्शित किया जाएगा. नीतीश सरकार दिखाएगी कि वह गंगाजल उद्वह परियोजना से अपने निवासियों को नलों के जरिये गंगाजल की आपूर्ति कर रही है. 

Suggested News