बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली बिल के बकाएदारों पर विभाग ने तरेरी आंखें, एक साथ 816 बड़े बकाएदारों को भेजा गया लाल नोटिस, कईयों की गुल हुई बत्ती

बिजली बिल के बकाएदारों पर विभाग ने तरेरी आंखें, एक साथ 816 बड़े बकाएदारों को भेजा गया लाल नोटिस, कईयों की गुल हुई बत्ती

BETIA : पश्चिम चंपारण जिले में विधुत विभाग की ओर से बिजली आपूर्ति के बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई तेज़ कर दी है। ख़ुद कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार इन दिनों क्षेत्र भ्रमण कर मिल रहीं शिकायतों के निपटारे में जुटे हैं। डोर टू डोर पहुंचकर बिजली बिल उपलब्ध करवाने की क़वायद में जुटे हैं। कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार ने बताया कि बड़े बकायेदारों को लाल नोटिस भेजा गया है। 

दरअसल, मधुबनी पंचायत के खोतहवां गांव में क़रीब 200 उपभोक्ताओं ने शिकायत की है कि विभाग द्वारा अब तक उन्हें बिल उपलब्ध नहीं कराया गया है। सेमरा के रामपुर में भी तकरीबन 300 से अधिक उपभोक्ताओं की यही शिकायत है। कुछ ने बताया कि ट्रांसफार्मर जलने या बिजली काटने के बाद से ही बिल नहीं दिया जा रहा है। जब एक्सक्यूटिव इंजीनियर ने स्थल निरीक्षण में जांच की तो ऐसे करीब दस हजार से अधिक मामले पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि 24 हजार उपभोक्ताओंं के लाइन कटने के बाद से बिल नहीं दिया गया है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए विधुत विभाग ने आरआरएफ के 128 और मानव बल के 112 कर्मियों के साथ तीन सहायक अभियंता और नौ कनीय अभियंताओं की टीम गठित किया है। ये टीम डोर टू डोर जाकर उपभोक्ताओं के नाम पता और उपभोक्ता नंबर लेकर बिल उपलब्ध कराएगी। 

जारी किया गया फोन नंबर

इसकी जानकारी देते हुए विधुत विभाग की ओर से आयोजित प्रेस वार्ता में कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार ने बताया कि मोबाइल नंबर 9264456429 और 06251 - 226635 पर कोई भी जानकारी या समस्या उपभोक्ता दर्ज करा सकेंगे जिसका त्वरित निष्पादन किया जाएगा। प्रमंडल बगहा के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1.77 लाख और शहरी क्षेत्र में बगहा और रामनगर को मिलाकर 22 हजार उपभोक्ता हैं। सरकारी कार्यालयों सहित उपभोक्ताओं पर करोड़ों की राशि बकाया है। प्रति माह दस करोड वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मात्र सात करोड के लगभग राजस्व वसूली हो पा रही है। 

816 उपभोक्ताओं को भेजा गया नोटिस

बता दें कि विधुत विभाग द्वारा लाल नोटिस के बाद यह कार्रवाई तेज़ हो गई है । जिसमें 50 हजार से अधिक बकाया रखने वाले कुल 816 उपभोक्ताओं को लाल नोटिस भेजा जा चुका है। 77 का लाइन काटा जा चुका है। 60 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है। 1321 का अब तक लाइन कनेक्शन जा चुका है। 1617 को प्रथम बिल भेजा जा चुका है। 978 को पांच साल से लंबित बिल भेजा गया है। यहीं वज़ह है कि विधुत विभाग की ओर से उपभोक्ताओं से अपील किया जा रहा है कि शीघ्र ही बिल विपत्र सुधार करवाकर अपने अपने बकाया भुगतान जमा कर दें वरना बिजली कनेक्शन काटने के अलावा केस दर्ज कराई जाएगी ।


Suggested News