श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़, इनके नाम पर की गई पहली पूजा

श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़, इनके नाम पर की गई पहली पूजा

KEDARNATH : उत्तराखंड स्थित बाबा केदारधाम के कपाट आज से आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। आज सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खोले गए। कपाट खोलने के साथ ही पूरा वातावरण जयघोष से गूंज उठा। दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्त वहां पहुंचे थे। वहीं इस अवसर पर खार तौर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी वहां मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद सबसे पहली पूजा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई।

20 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे दर्शन के लिए

कड़ाके की ठंड के बीच महादेव के दर्शन के लिए लगभग 20 हजारश्रद्धालु बड़ी बेसब्री से बाबा के कपाट खुलने का इन्तजार कर रहे थे. जैसे ही केदारनाथ धाम के कपाट खुले श्रद्धालुओं के 6 माह का इंतजार खत्म हो गया. धाम हर हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान हो उठा.

पूरी विधि के साथ खोले गए कपाट

आज सुबह केदारनाथ के प्रधान पुजारी आवास से आर्मी बैंड और स्थानीय वाद्य यंत्रों के साथ बाबा केदार की डोली को मंदिर परिसर की ओर लाया गया. जिसके बाद जय बाबा केदार के उद्घोषों के बीच मंदिर के द्वार खोल दिये गए. खुलते ही बाबा केदार के त्रिकोणीय आकर के स्वयम्भू लिंग को छह माह पूर्व दी गयी समाधि को हटाया गया और विधिवत पूजा शुरू की गई. कपाट खुलने के अवसर पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे. धाम में आज बाबा के दर्शनों के लिये लगभग बीस हजार तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं.



Find Us on Facebook

Trending News