सीएम ग्राम परिवहन योजना को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह, ड्राइवर बनाने के लिए बड़ी संख्या में भेजा आवेदन

सीएम ग्राम परिवहन योजना को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह, ड्राइवर बनाने के लिए बड़ी संख्या में भेजा आवेदन

PATNA : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ लेने के लिए अब महिलाएं भी आगे आ रही हैं। अबतक 240 महिला ड्राइवरों ने विभाग को अपना आवेदन भेजा है। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में यात्री परिवहन व्यवस्था सुलभ कराना एवं कमजोर वर्गों के बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार का सृजन करना है। 

उन्होंने बताया कि योजना के तहत महिला ड्राइवरों को अधिक तवज्जो दिया जा रहा जा रहा है। महिला ड्राइवर सशक्त हों और उन्हें रोजगार मिले और इसका परिणाम भी बेहतर दिख रहा है। बड़ी संख्या में महिलाए ड्राइवर बनने में अपनी रुची दिखा रही हैं। अबतक 240 महिलाओं ने ड्राइवर के लिए आवेदन किया है। 

परिवहन सचिव ने बताया कि योजना के तहत चार सीट से 10 सीट तक के नए सवारी वाहनों की खरीद पर वाहन के खरीद मूल्य के 50 फीसदी या अधिकतम एक लाख रुपए तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिए जाने का प्रावधान है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 42 हजार आवेदकों का चयन किया जाना है। दो चरणों में कुल 21 हजार 112 लाभुकों को चयनित किया गया है। तीसरे चरण के लिए दो जुलाई 2019 तक पंचायतवार आवेदन मांगा गया है। तीसरे चरण में अब तक करीब 6195 आवेदन प्राप्त हो चुका है। हर पंचायत के लिए पांच योग्य आवेदकों का चयन किया जाएगा, जिसमें तीन लाभुक अनुसुचित जाति -जनजाति एवं दो लाभुक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे। लाभुक के पास हल्के मोटरयान के चालक का लाइसेंस होना जरूरी है। लाभुक को सरकारी सेवा में नियोजित नहीं होना चाहिए एवं पूर्व से कोई व्यवसायिक वाहन नहीं होना चाहिए।

योजना के तहत दो जुलाई तक आवेदन लिया जाएगा। 29 जुलाई को चयनित लाभुकों की सूची प्रकाशित की जाएगी। सूची प्रकाशन के बाद बीडीओ एक अगस्त तक चयनित लाभार्थियों को सूचना उपलब्ध कराएंगे। उसके बाद चयनित लाभुकों से अनुदान राशि प्राप्त करने को लेकर आवेदन लिया जाएगा। सात दिनों के अंदर अनुदान राशि संबंधित लाभार्थियों के खाते में सीएफएमएस के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News