बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांचवें चरण के रण में चिराग, रोहिणी,स्मृति-राहुल से लेकर राजनाथ तक कई दिग्गज की किस्मत का होगा फैसला, 8 राज्यों के 49 सीटों पर सोमवार को होगा मतदान

पांचवें चरण के रण में चिराग, रोहिणी,स्मृति-राहुल से लेकर राजनाथ तक कई दिग्गज की किस्मत का  होगा फैसला, 8 राज्यों के 49 सीटों पर सोमवार को होगा मतदान

पटना- लोकसभा चुनाव 2024  के चार चरणों के चुनाव खत्म हो चुके हैं, अब पांचवे चरण  के चुनाव के लिए सभी पार्टियां जोर लगा रही हैं. चार चरणों में अभी तक 379 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. पांचवें चरण में 8 राज्यों के 49 सीटों पर 20 मई को वोट डाले जाएंगे. पांचवें चरण की मतदान के साथ ही 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. इस चरण के चुनाव में कई हॉट सीटों पर वोटिंग होगी. कई दिग्गज नेताओं की किस्मत पर दांव पर लगी हैपांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, बंगाल की सात, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है.पांचवें चरण का मतदान पूरा होते ही देश की 543 लोकसभा सीटों में से 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा.

बिहार में लालू, चिराग की प्रतिष्ठा दांव पर

बिहार में  सारण , हाजीपुर सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र में सोमवार को मतदान है. हाजीपुर,सारण  सीट वीआईपी बनी हुई है, क्योंकि हाजीपुर से चिराग पासवान और सारण से राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य मैदान में हैं. राष्ट्रीय जनता दल  प्रमुख और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण सीट से चुनावी शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. उन्हें मौजूदा सांसद राजीव प्रताप रूडी से चुनौती मिलेगी, जो तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं. 2019 में रूडी ने इस सीट से 1.38 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

राहुल राजनाथ के भाग्य का फैसला करेगी जनता

इस चरण में मुख्य रूप से लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी, अमेठी से स्मृति इरानी, भाजपा से योगी सरकार के उद्यान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह चुनाव मैदान में हैं. 

बंगाल की सात सीटों पर मतदान,झारखंड की तीन सीट पर चुनाव

बंगाल की सात सीटों पर 20 मई को वोट पड़ेंगे, जिनमें बनगांव, हावड़ा, बैरकपुर, उलबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली , आरामबाग शामिल हैं. प्रमुख प्रत्याशियों में तृणमूल कांग्रेस से बांग्ला फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री रचना बनर्जी, पूर्व फुटबॉलर प्रसून बनर्जी और वरिष्ठ पार्टी नेता कल्याण बनर्जी, भाजपा से केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर, पूर्व अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी, हावड़ा के पूर्व मेयर रथिन चक्रवर्ती व दोबारा तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अर्जुन सिंह हैं. पांचवें चरण में झारखंड की कोडरमा, चतरा और हजारीबाग सीट पर चुनाव हो रहा है. 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर की बारामुला-कुपवाड़ा संसदीय सीट और लद्दाख की एक सीट के लिए चुनाव सोमवार को होगा. बारामुला सीट पर मुख्य मुकाबला नेशनल कान्फ्रेंस के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन और अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रत्याशी व पूर्व विधायक इंजीनियर रशीद के बीच है..

पांचवें चरण में बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की एक, महाराष्ट्र और यूपी की 13-13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके साथ पश्चिम बंगाल की 7, झारखंड की 3 और ओडिशा की पांच सीटों पर भी वोटिंग होगी. इस चरण के चुनाव में महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सभी दलों के काफी महत्वपूर्ण है. महाराष्ट्र में दो गठबंधन एनडीए और एमवीए के बीच कड़ा मुकाबला है. 


Editor's Picks