बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अस्पताल में सांप लेकर पहुंच गए पिता, डॉक्टर को कहा - इसने ही मेरे बेटे को डंस लिया

अस्पताल में सांप लेकर पहुंच गए पिता, डॉक्टर को कहा - इसने ही मेरे बेटे को डंस लिया

NALANDA : नूरसराय थाना इलाके के रामडीहा गांव में बच्चे को सर्पदंश के बाद परिजन ने साँप को पकड़ कर इलाज कराने अस्पताल लेकर चले आए । जैसे ही परिजन ने स्वास्थ्यकर्मी को यह बात बतायी सभी लोग कुछ देर के लिए भौचक्के हो गए । हालांकि साँप डब्बा में बंद था इसलिए कोई डर की बात नहीं थी ।

दरअशल महेश यादव के आठ वर्षीय पुत्र अनुश कुमार पढ़ाई करने के लिए रैक पर रखे कॉपी को निकालने गया उसी वक्त उस पर बैठा साँप ने उसके उंगली में डस लिया। बच्चे द्वारा शोर मचाए जाने के बाद परिजन दौड़ कर कमरा में पहुँचे तो साँप को वहाँ से भागते देखा । इसके बाद उनलोगों ने उसे पकड़ कर डब्बे में बंद कर बिना समय गवाए इलाज के लिए बिहारशरीफ सदर अस्पताल पहुंचे। जहां उसका इलाज शुरू हुआ और कुछ देर बाद वह ठीक हो गया । 

परिजन ने बताया कि अक्सर डॉक्टर पूछा करते हैं कि सर्पदंश हुआ तो कौन सा साँप काटा है । साँप ने काटा है या अन्य कोई । इस कारण से साँप को ही पकड़ कर अस्पताल लेकर चले आये है। इलाज के बाद जब बच्चा ठीक हो गया तब डॉक्टर के कहने पर परिजन साँप को ले जाकर जंगल  में छोड़ दिए। 

महिला को सांप ने डंस लिया

इसी तरह परबलपुर थाना इलाके के मय गांव में रंजीत रविदास की पत्नी कंचन देवी को खेत में मूंग तोड़ने के दौरान साँप ने डस लिया । जिसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जहां से उसके नाजुक हालत को देखते हुए विम्स रेफर कर दिया गया । 

सदर अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ मरीचिमाली रंजन ने बताया कि बरसात के मौसम में साँप बिल से बाहर आ जाता है । जिसके कारण ऐसे मौसम में लोग सर्पदंश के शिकार के शिकार हो जाते हैं । जैसे ही साँप काटे तुंरत उस व्यक्ति को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर जाना चाहिए न कि झाड़ भूक के चक्कर में पड़ कर समय गवाना।  सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा के स्नैक बाइट का इंजेक्शन उपलब्ध है। समय पर इलाज होने से मरीज ठीक हो जाता है ।

Suggested News