सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

NEWS4NATION DESK :  श्रावण मास का आज प्रथम सोमवार है। पूरा देश शिवमय हो चला है। शिव आस्था के प्रमुख केंद्रों पर रविवार को ही देश-दुनिया से भक्तों का जुटना प्रारंभ हो गया था। बाबा बैद्यनाथ, अमरनाथ, केदारनाथ, नीलकंठ महादेव, काशी विश्वनाथ, महाकाल और ओंकारेश्वर सहित देशभर मेंशिवालयों की रौनक देखते बन रही है। वही देश के सभी शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। महादेव का लोग जलाभिषेक कर रहे है।

देवघर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

देश-विदेश के कोने-कोने से देवघर, झारखंड में बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए लाखों शिवभक्त जुट गए हैं। शिवभक्तों के स्वागत में बाबा नगरी पूरी तरह से तैयार है। उम्मीद है कि आज सवा लाख से अधिक भक्तों कोबाबा की पूजा-अर्चना करने का सौभाग्य मिलेगा। 

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए देवघर ही नहीं देश के कई हिस्सों से यहां आकर सेवा देने वाले शिवभक्त भी पुख्ता तैयारी कर उनके स्वागत के लिए पलकें बिछाए हैं। बिहार के सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर आने वाले कांवडि़यों को 150 किमी यात्रापथ में हर सुविधा दी गई है।

बाबा वैद्यनाथधाम आने वाले कांवरियों की सेवा के लिए जगह-जगह शिविर लगे हैं। यह शिविर कांवरिया रूट लाइन या मेला क्षेत्र में लगाए गए हैं। अधिकतर सेवा शिविरों में नि:शुल्क नींबू पानी, चाय, शर्बत, फल प्रदान की व्यवस्था की जाती है, जबकि कई शिविरों में प्राथमिक चिकित्सा भी सुविधा रहती है। कांवरिया पथ दुम्मा से लेकर खिजुरिया तक शिविरों में रोज हजारों श्रद्धालुओं की सेवा हो रही है। उन्हें आवासन की भी व्यवस्था मिल रही है।

दुम्मा बॉर्डर के पास कांवरिया पथ पर श्योबाई बंसल चैरिटबल ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क आवास, शौचालय, भोजन, प्राथमिक चिकित्सा, गर्म पानी, चाय, सिकंजी, सत्त, फलाहारी के लिए फल व डाक बम की सेवा के लिए गर्म पानी, चाय इत्यादि की व्यवस्था की गई है। डालटनगंज, पलामू से आए माता हिरामणी देवी नि:शुल्क कांवरिया सेवा शिविर में नि:शुल्क लंगर चल रहा है। मारवाड़ी युवा मंच देवघर द्वारा कांवरिया पथ खिजुरिया में नि:शुल्क आवासन, सूचना प्रसारण, गर्म पानी, चाय, नींबू शर्बत, प्राथमिक उपचार, मालिश, ऑक्सीजन व लंगर इत्यादि की सुविधा प्रदान की जा रही है। देवघर नगर भवन परिसर में रूपा फाउंडेशन द्वारा लगाए गए नि:शुल्क कांवरिया भोजन शिविर में सुबह के दस बजे से रात के दस बजे तक नि:शुल्क भोजन कराया जा रहा है।

चारो ओर हर-हर महादेव की गुंज सुनाई पड़ रही है। 

Find Us on Facebook

Trending News