बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रंक से राजा बनाने वाले इस भैंसे का पूरे रीति-रिवाज से किया गया अंतिम संस्कार, जानिए पूरा मामला

रंक से राजा बनाने वाले इस भैंसे का पूरे रीति-रिवाज से किया गया अंतिम संस्कार, जानिए पूरा मामला

मध्य प्रदेश के बैतूल में एक भैंसे की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार पूरे रीती रिवाज के साथ किया गया. उसकी मौत पर नियमानुसार श्रंद्धाजलि कार्यक्रम रखा गया, जिसके लिए पूरे गांव में आमंत्रण पत्र भी बांटा गया जोकि चर्चा का विषय बना हुआ है. भैंसे के तेरहवीं में पूरा गांव शामिल हुआ और सबने उसे श्रद्धांजलि दी.  

मालिक को राजा से रंक बनाने वाली भैंसे की कहानी 

बैतूल के चुड़िया गांव के रहने वाले मुसरु यादव 23 साल पहले मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते था. इसी दौरान उसने राजाजी को खरीदा था. राजाजी बहुत अच्छे नस्ल का था इस कारण से मुसरु ने उसे स्पर्म डोनेशन के काम में लगा दिया. जिसके बाद मसरु की किस्मत बदल गयी और वह मजदूरी छोड़  खेतीबारी करने लगा. मुसरु का कहना है कि जब मेरी स्थिति खराब थी तब अपनों ने मुझे ठुकरा दिया था और राजाजी ने मेरा साथ दिया था. इसकी बदौलत मेरी किस्मत बदली और आज मैं अच्छे स्थिति में हूँ. 

 भंडारे का भी इंतजाम

राजाजी लम्बे समय से बीमार चल रहा था, जिसके कारण उसकी मौत हो गयी. उसकी मौत के बाद आयोजित तेरहवीं कार्यक्रम में श्रद्धांजलि  के बाद भंडारे का भी आयोजन किया गया. मुसरु के इस प्रेम को देखकर पुरे गांव वाले ने उसका साथ दिया और तेरहवीं के कार्यक्रम में सम्मलित हुए. गांव वालों ने इसे पशु प्रेम की संज्ञा दी है और कहा कि दुःख के इस घड़ी में हम मसरु के साथ हैं. 

Suggested News