विदेशी धरती पर भी बरस रही है छठ की महिमा, विदेशों में बसे बिहारी लोगों ने शेयर की तस्वीरें, खुश हो जाएंगे

विदेशी धरती पर भी बरस रही है छठ की महिमा,  विदेशों में बसे बिहारी लोगों ने शेयर की तस्वीरें, खुश हो जाएंगे

NAWADA :  सूर्य उपासना का महापर्व छठ व्रत बिहार, उत्तर प्रदेश की सीमा को लांगते हुए अब सात समुंदर पार भी मनाई जा रही है. बिहारी मूल के लोगों के द्वारा छठ का महाव्रत दुनिया के अन्य देशों में भी मनाया जा रहा है. नवादा जिले के पार नवादा देवी स्थान निवासी विशान्त दास यूनाइटेड किंगडम के देश स्कॉटलैंड की राजधानी एडमबरा में पिछले 2011 से ही छठ महाव्रत के आयोजन समिति से जुड़े हैं. Abp से  हुए विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि ग्लोबल पैमाने पर अब छठ महाव्रत का आयोजन हो रहा है. स्कॉटलैंड में भी 5 से 10 छठ व्रती प्रत्येक वर्ष छठ महापर्व करते हैं. कड़ाके की ठंड के बावजूद स्कॉटलैंड में बिहारी मूल के सैकड़ों लोग छठ महाव्रत में शामिल होने के लिए समुद्र के किनारे इकट्ठे होते हैं. उन्होंने बताया कि पारंपरिक तरीके से चार दिवसीय छठ महाव्रत के आयोजन को लेकर प्रत्येक वर्ष आयोजन समिति बनाई जाती है जो पूजा की व्यवस्था से लेकर छठ घाट तैयार करने का काम करते हैं. इस काम में महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं.

इस वर्ष 5 छठ व्रती कर रहे हैं छठ पूजा

विशांत दास ने बताया कि एडमबरा में इस वर्ष बक्सर की सविता देवी, मुंगेर की नीतू कुमारी, कोडरमा के अमित कुमार आदि छठ पूजा कर रहे हैं. एड्मिबरा के समुद्र किनारे करैमंड बीच पर डूबते और उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. 4 दिनों के उत्सव को पारंपरिक तरीके से मनाने के लिए हर संभव मदद बिहार मूल के सभी लोग करते हैं. बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश से जुड़े लोगों के समूह में 250 से 300 परिवार स्कॉटलैंड के एडमबरा में रहते हैं जो बड़े उत्साह के साथ इस पूजा में शामिल होते हैं.

विशांत दास जुड़े हैं आयोजन समिति से

 स्कॉटलैंड जैसे देश में भी छठ महाव्रत को सफल बनाने में नवादा के पार नवादा देवी स्थान निवासी विशान्त दास बढ़-चढ़कर अपनी ही भागीदारी निभाते हैं. उन्होंने कहा कि छठ व्रत के लिए बनाए गए आयोजन समिति में सहयोगी के रूप में अपनी भूमिका निभाते हैं. छठ पूजा के आयोजन समिति में पटना के मंजरी सिंह अध्यक्ष हैं. इसके अलावा प्रतिभा सिंह, गरिमा सिन्हा,अभय कुमार, अभिलाषा सिंहा, विशांत दास आदि आयोजन के सहयोगी के रूप में अपनी बड़ी भूमिका निभाते हैं. उन्होंने कहा कि छठ पूजा के लिए घरों में तैयारी के अलावे कैमरंड बीच पर अर्घ्य देने के लिए सभी तैयारियों को पूरा करते हैं. ग्लोबल होते छठ पूजा को ब्रिटिश हुकूमत की धरती पर पूरी आस्था और परंपरा के साथ निभाने में बिहारी मूल के लोग जुटे हैं. उन्होंने बताया कि पटना के अपूर्वा सिन्हा, विनोद सिंह, बक्सर के प्रतिभा सिंह, हजारीबाग की प्रियंका, गया के संजीव कुमार सहित कई लोग छठ महाव्रत को एक परिवार की तरह मिलकर मनाते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News