बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व, 36 घंटे के उपवास के बाद व्रतियों ने किया प्रसाद ग्रहण, घाटों पर उमड़ी लाखों की भीड़

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व, 36 घंटे के उपवास के बाद व्रतियों ने किया प्रसाद ग्रहण, घाटों पर उमड़ी लाखों की भीड़

PATNA :  लोक आस्था के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के चौथे दिन छठव्रतियों ने सोमवार 31 अक्टूबर को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके साथ ही लोक आस्था का महापर्व संपन्न हो गया। इससे पहले महापर्व छठ को लेकर बिहार समेत उत्तर भारत और देश के कई हिस्सों सहित विदेशों में भी उत्साह का (Chhath Puja In Bihar) माहौल नजर आया। बीते शनिवार अस्ताचलगामी सूर्य को 'पहला अर्घ्य' (First Arghya Of Chhath Puja)  देने के दौरान छठ घाटों पर लाखों की भीड़ नजर आई। वहीं सुबह भी स्थिति वैसी ही दिखी।

व्रतियों ने खत्म किया उपवास

उगते सूर्य की उपासना के बाद छठ व्रती पारण कर 36 घंटे का निर्जला उपवास भी खत्म किया। उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रतियों ने छठ पूजा का प्रसाद ग्रहण कर अपना उपवास खत्म किया। इस दौरान प्रदेश में छठ पर्व के दौरान गजब का उत्साह देखने को मिला। उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद लोक आस्था के महापर्व छठ का समापन हो गया। पूरा बिहार छठी मइया की जय हो से गूंज उठा। 

पटना समेत बिहार के अन्य जिलों के घाटों पर छठ व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की उपासना की। अर्घ्य को लेकर पटना समेत अन्य घाटों पर सरकार की तरफ से खास व्यवस्था की गई है। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास पर भगवान सूर्य को जल चढ़ाया। 

Suggested News