हिट स्ट्रोक का असर : बैकठपुर मंदिर में दो दिन में मरे सौ से अधिक कबूतर

हिट स्ट्रोक का असर : बैकठपुर मंदिर में दो दिन में मरे सौ से अधिक कबूतर

KHUSHRUPUR : बिहार ही नहीं, बल्कि पूरा उत्तर भारत अभी भीषण गर्मी की चपेट में हैं. इसका असर न सिर्फ आम जनजीवन पर पड़ रहा है. पशु-पंक्षी पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. बिहार में अब तक हिट स्ट्रोक से सौ से अधिक लोगों ने अपनी जान गवां दी है. 

अब भीषण लू से बिहार में एक ही जगह सौ से अधिक कबूतरों के मारे जाने का मामला सामने आया है. घटना राजधानी से कुछ ही दूरी पर स्थित खुशरूपुर के बैकठपुर मंदिर का है. यहाँ मंदिर में कई साल से कबूतरों के गुटर गूँ करने की आवाज आती है. 

कबूतरों ने सालों से मंदिर को अपना आशियाना बना रखा है. उनके आवाज से यहाँ आने वाले श्रद्धालु भी आकर्षित होते हैं. उन्हें दाना देकर लोग मंत्रमुग्ध होते हैं. खासकर बच्चे उन्हें देखकर ख़ुशी से उछल जाते हैं. लेकिन एक सप्ताह के भीतर ही मंदिर में रहनेवाले सौ से अधिक कबूतरों ने दम तोड़ दिया. इसका पता मंदिर प्रशासन को तब लगा जब कबूतरों के मरने से बदबू आने लगी.  इसके बाद लोगों ने मंदिर के छत पर चढ़ कर देखा तो पाया कि दर्जनों कबूतर मरे पड़े हैं. 

उनके मरने से ही बदबू आ रही है. कबूतरों को इकठ्ठा कर छत पर से बाहर फेंका गया. वहीं आसपास के कुछ लोगों ने दम तोड़ चुके सैंकड़ो कबूतरों के मौत का आरोप न्यास समिति पर लगाते हुए कहा कि इनके लिए न्यास समिति की ओर से न भोजन और ना ही पीने की पानी का प्रबंध किया गया. इससे दो तीन दिन में करीब 100 कबूतरों की मौत हो गयी है.

 पटना ग्रामीण से रवि शंकर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News