चुनावी हार पर दिखा लालू परिवार की खींचतान का असर, नेतृत्व पर खड़े हो सकते है सवाल

चुनावी हार पर दिखा लालू परिवार की खींचतान का असर, नेतृत्व पर खड़े हो सकते है सवाल

NEWS4NATION DESK: लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद विपक्षी पार्टियों में अब मंथन का दौर शुरू हो गया है. बिहार में महागठबंधन का बागडोर तेजस्वी यादव संभाल रहे थे. उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान जितना दावा किया. उसकी अपेक्षा पूरे कुनबे को कुछ भी हासिल नहीं हुआ. बिहार के चालीस लोकसभा सीटों में महागठबंधन के केवल एक सीट मिली है. किशनगंज से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़नेवाले जावेद आज़ाद की जीत हुई है. ऐसे में अब पराजय की हार का ठीकरा तेजस्वी यादव पर फोड़ा जा सकता है. उनके नेतृत्व पर भी सवालिया निशान खड़े किये जा सकते है. 

बिहार में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी लालू परिवार की खींचतान सामने आई थी. चुनावी सभाओं में जाकर तेजस्वी यादव के बड़े भाई और लालू यादव के बड़े पुत्र लोगों से कहा करते थे, “अर्जुन हेलीकॉप्टर से उड़ जाते थे और हम रह जाते थे जमीन पर”. टिकट बंटवारे में भी तेजस्वी यादव और तेजप्रताप की खींचतान उभरकर सामने आई थी. उन्होंने शिवहर और जहानाबाद में अपने उम्मीदवार को टिकट दिलाने की मांग की. लेकिन तेजस्वी यादव अपने भाई तेजप्रताप की बात को नहीं माने. यहाँ तक की सारण सीट पर चुनाव लड़ रहे अपने श्वसुर चन्द्रिका राय के उम्मीदवारी पर भी एतराज था.

लालू परिवार ने आपसी खींचतान में चुनाव प्रचार पर अधिक समय नहीं दिया. केवल तेजस्वी यादव बिहार में घूम-घूमकर वोट मांगते रहे. उनकी बहन मीसा भारती केवल अपने पक्ष में वोट मांगने के लिए पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में घूमती रही. महागठबंधन के बाकि किसी उम्मीदवार के लिए उन्होंने प्रचार नहीं किया. तेजस्वी यादव की माँ राबड़ी देवी ने भी केवल मीसा भारती को छोड़कर किसी के लिए चुनाव प्रचार नहीं किया. 

लालू परिवार की खींचतान कोई नई बात नहीं है. यह कहानी 2016 में शुरू हो गई थी. तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर ने मामले को मिलकर संभाल लिया था. जब लालू प्रसाद ने तेजस्वी को पार्टी की कमान सौंपी तो मीसा भारती राजद की राजनीति में दखल देने लगी. इसके समाधान का रास्ता मीसा भारती को राज्यसभा भेजकर निकाला गया. तेजप्रताप यादव आज भी अपने को दूसरा लालू प्रसाद कहते हैं. 

अब चुनाव का परिणाम आने के बाद लालू परिवार की खींचतान और बढ़ सकती है.    


Find Us on Facebook

Trending News