बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिवाजी जी की प्रतिमा गिरने की घटना ने प्रधानमंत्री को किया दुखी, भरे मंच से महाराष्ट्र की जनता से मांगी माफी

शिवाजी जी की प्रतिमा गिरने की घटना ने प्रधानमंत्री को किया दुखी, भरे मंच से महाराष्ट्र की जनता से मांगी माफी

DESK : पिछले दिनों महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के एक किले में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा गिर गई थी । इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  4 दिसंबर 2023 को थी । इस प्रतिमा के गिरने के बाद विपक्ष के तमाम नेता महाराष्ट्र सरकार  पर हमलावर हो गए ।अब इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है। और इस मुद्दे पर उन्होंने माफी भी मांगी है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा ने 2013 में जब मुझे पीएम का उम्मीदवार बनाया था तो मैं रायगढ़ के किले में गया था। छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा के सामने प्रार्थना की थी। मेरी वह प्रार्थना उसी भक्तिभाव से थी, जैसे भक्त भगवान के आगे करता है। पिछले दिनों सिंधुदुर्ग में जो हुआ, मेरे लिए और सभी साथियों के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ नाम नहीं हैं। हमारे लिए छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ राजपुरुष नहीं हैं बल्कि आराध्य देव हैं।'

उन्होंने कहा कि 'मैं आज सिर झुकाकर अपने आराध्य देव शिवाजी से माफी मांगता हूं। उनके चरणों में सिर झुकाकर माफी मांगता हूं। हमारे संस्कार अलग हैं। हम वे लोग नहीं हैं, जो आए दिन भारत मां के महान सपूत वीर सावरकर को अनाप-शनाप गालियां देते रहते हैं।' उन्होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र में आने के बाद पहला काम छत्रपति शिवाजी के चरणों में सिर झुकाकर माफी मांगने का कर रहा हूं। उन्हें आराध्य देव मानने वाले लोगों के दिलों को जो चोट पहुंची हैं, मैं उनसे भी सिर झुकाकर मानता हूं। हमारे संस्कार अलग हैं। आज का दिन महाराष्ट्र की विकासयात्रा में ऐतिहासिक है।

बता दें कि प्रतिमा गिरने को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे  और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़वनीस भी माफी मांग चुके हैं। वहीं इस घटना को लेकर जांच शुरू हो गई है। प्रतिमा का निर्माण करानेवाली नेवी ने कहा कि वह इससे बड़ी प्रतिमा का निर्माण कराएगी। वही इस मामले में मुख्य ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

Suggested News