बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाबोधि मंदिर में चोरी की घटना से मचा हड़कंप, पहले दानपेटी से पैसे निकाले, फिर भगवान बुद्ध को प्रमाण कर हुआ फरार

महाबोधि मंदिर में चोरी की घटना से मचा हड़कंप, पहले दानपेटी से पैसे निकाले, फिर भगवान बुद्ध को प्रमाण कर हुआ फरार

GAYA: गया के महाबोधि मंदिर से चोरी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो के सामने आने से मंदिर परिसर में हड़कंप मच गया है। वायरल वीडियो में एक बोद्ध भिक्षु मंदिर के दानपेटी से चोरी करते नजर आ रहा है। दरअसल, गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे दानपेटी रखी गई है। जहां आने वाले श्रद्धालु दानपेटी में रुपये डालते हैं। गर्भगृह में बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं की देख-रेख के लिए ये रखा गया है।

वहीं गर्भगृह में सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है, इसके बावजूद एक भिक्षु ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है। हालांकि सीसीटीवी लगे होने के कारण महाबोधि मंदिर के गर्भगृह से भिक्षु का दानपेटी से पैसा चोरी करने का वीडियो सामने आ गया। वीडियो में साफ दिख रहा है कि बौद्ध भिक्षु पहले दान में मिले रुपये को उठाता है और फिर अपने चीवर के अंदर रख लेता है।

रुपये चोरी करने के बाद वो भगवान बुद्ध के पैर छूकर नमन कर बाहर निकल जाता है। बौद्ध भिक्षु की पहचान भिक्षु धम्मिका के रूप में की गई है। बौद्ध भिक्षु के चोरी करने का वीडियो वायरल होने के बाद बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सचिव डॉ महाश्वेता महारथी ने बताया कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि इससे पहले भी महाबोधि मंदिर परिसर में विदेशी पर्यटकों से दान का पैसा लेने के दौरान आपस में बौद्ध भिक्षुओं के लड़ाई करने का मामला सामने आया था। मालूम हो कि, गया के महाबोधि मंदिर, जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यहां हर साल विभिन्न देशों के लाखों बौद्ध श्रद्धालु, बौद्ध भिक्षु और विदेशी पर्यटक आते हैं। महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन कर महाबोधि वृक्ष के नीचे साधना करते हैं।

Suggested News