बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिला परिषद की बैठक में बेंच डेस्क और स्कूल भवन रिपयेरिंग में गड़बड़ी का मुद्दा गरमाया, अध्यक्ष ने बनाई कमेटी

जिला परिषद की बैठक में बेंच डेस्क और स्कूल भवन रिपयेरिंग में गड़बड़ी का मुद्दा गरमाया, अध्यक्ष ने बनाई कमेटी

MOTIHARI : मोतिहारी  जिला परिषदीय महात्मा गांधी सभा भवन में जिला परिषद अध्यक्ष ममता राय की अध्यक्षता में जिला परिषद की सामान्य बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियो एवं अनुपालन प्रतिवेदन नही उपलब्ध कराने वाले पदाधिकारियो से स्पष्टीकरण मांगने का निदेश देते हुए हुए सम्बंधित पदाधिकारियो एवं विभागों के विरूद्ध कार्रवाई हेतु उनके मूल विभाग को सूचित करने का निर्णय हुआ।

जिला परिषद अध्यक्ष ने बताया कि  जिला परिषद् को आर्थिक रूप से सुदृढ़ के निमित सैरातों की निलामी हेतु अखबारो एवं सोसल मीडिया के माध्यम से काफी प्रचार प्रसार कराया। जिससे  एक करोड़ चौदह लाख अड़सठ हजार छः सौ पचास रूपये की प्राप्ति हुई तथा जिला परिषदीय बकायादारो आवंटियों पर सख्ती कर एक करोड़ एक्कीस लाख पचीस हजार दो सौ उन्तालीस रूपये की वसूली हुई जो एक बड़ी उपलब्धी है। 

जिला परिषद् के दुकान आवंटियों के यहां किराया बाकी है। उन्हे शीध्र जमा कराने तथा जिनका एकरारनामा नहीं हुआ है, उन्हे शीध्र कार्यालय में सम्पर्क कर एकरारनामा कराने हेतु सख्त हिदायत दिया गया। साथ ही अगर बकायादार बकाया नहीं चुकाते हैं तथा एकरारनामा नहीं करते हैं तो उनके आवंटन को रद्द करने का निदेश मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद् को दिया गया।

स्कूलों के बेंच डेस्क खरीदारी में हुई भारी गड़बड़ी

जिप अध्यक्ष ने चिन्ता प्रकट करते हुए कहां कि जिले के विद्यालयो में बेंच-डेस्क के आपूर्ति एवं विद्यालयो की मरम्मती, शौचालय, एवं चापाकल में हुई घोर अनियमितता तथा समग्र विद्यालय अनुदान में ली गई योजनाओं में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी एवं सरकारी राशि के दुरूपयोग हुआ है। जिसके लिए टीम बनाकर जाच कराने का निर्देश मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया। वहीं सदर अस्पताल की व्यवस्था, आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन, सही ढंग से नहीं होने के संबंध में तथा मनरेगा में हो रहे गड़बड़ी के विषय में भी चिन्ता प्रकट करते हुए जिलाधिकारी एवं विभाग को सूचित करने का निर्णय लिया गया। 

साथ ही मनरेगा योजना का संचालन जिला परिषद् से कराने का निदेश मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही किसानो को पटवन हेतु नहर विभाग के पदाधिकारियो से कहा गया कि नहरो में आरंभ से अंत तक पानी पाहुंचाने, पीएसईडी के अधिकारियों को बरसात से पूर्व चापाकलो की मरम्मती तथा आपदा विभाग के पदाधिकारियो को बाढ़ से पूर्व तैयारियों का जायजा लेकर व्यवस्था कराने के साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के पदधिकारियों को बरसात से पूर्व टूटे हुए सड़कों को तुरन्त ठीक कराने का निर्देश दिया गया।

बढ़ते अपराध पर जताई चिंता

वहीं जिप सदस्य  सुरेश प्रसाद यादव के अपराधियो द्वारा निर्मम हत्या के दोषियों को जल्द गिरफ्तार करने, उनके स्वजनो को अनुग्रह अनुदान राशि देने, उनके परिवार में एक नौकरी देने का अनुरोध पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी से किया गया तथा जनप्रतिनिधि के मांग पर उन्हे आर्म्स का लाइसेंस देने का भी अनुरोध किया गया। जिप अध्यक्ष  द्वारा बताया गया कि अपराधियों पर नियंत्रण हेतु जिले में कई जगह चेक पोस्ट का निर्माण जिला परिषद् से कराया जा रहा है और अपराध नियंत्रण हेतु कोई भी आवश्यकता होगी तो जिला परिषद् जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग करेगी।

आज की बैठक में  उपाध्यक्ष  गीता देवी, विधायक ई. राणा रंधीर सिंह,  अध्यक्ष, शिक्षा समिति, जिला परिषद  पप्पू रंजन मिश्र, अध्यक्ष, लोक कार्य समिति, जिला परिषद्,  दिलीप कुमार, अध्यक्ष उत्पादन समिति जग्गी देवी, अध्यक्ष, सामाजिक न्याय समिति,  सीता रानी, जिला परिषद सदस्य, मो. नवी हसन,  सुनिता देवी,  नसीमा खातुन, नजमा खातुन,  तेजनारायण प्रसाद, अहमद हुसैन,  उमरावती देवी, श्रूबी देवी, मनोज पासवान, मनोज मुखिया,  पंकज द्विवेदी,  सुनैना देवी,  माला गिरी, श्रीमति आभा कुमारी, तौसिफुर रहमान,  मुनि देवी, कृष्णा दास,  नितु गुप्ता,  रिंकी कुमारी,  निर्माला देवी, मो. सदरे आलम,  अनिता देवी, मनोज कु. सहनी,  अनिता देवी, संतोष कुमार सिंह,  आकाश कु. गुप्ता, शहनाज बेगम सहित उपस्थित थे।

REPORT - HIMANSHU MISHRA

Suggested News