बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में हवाई अड्डा शुरू होने की बड़ी बाधा हुई दूर, जल्द ही उड़ान भरेंगे विमान

पूर्णिया में हवाई अड्डा शुरू होने की बड़ी बाधा हुई दूर, जल्द ही उड़ान भरेंगे विमान

पटना. बिहार को जल्द ही एक और हवाई अड्डा मिल सकता है. पटना, गया और दरभंगा के बाद अब पूर्णिया के लोगों को भी हवाई सफर के लिए अपने शहर में हवाई अड्डा की सुविधा मिल जाएगी. पूर्णिया में हवाई अड्डा शुरू होने की राह में आ रही बड़ी बाधा दूर हो गई है जिसके बाद हवाई नक्शे पर पूर्णिया के जल्द ही आने की संभावना बढ़ गई है. 

पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने ट्वीट कर पूर्णियावासियों को बड़ी खुशखबरी दी. उन्होंने बुधवार को बताया कि पूर्णिया हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी 45 मामलों की सुनवाई पूरी कर ली है. जल्द ही अनुशंसाओं के साथ इसकी रिपोर्ट राजस्व विभाग को भेजी जाएगी. मंजूरी के बाद हम नागरिक उड्डयन निदेशालय, कैबिनेट विभाग को जमीन सौंप देंगे.

दरअसल पटना हाई कोर्ट ने इसी महीने 9 मार्च को एक निर्देश में जिलाधिकारी को कहा था कि पूर्णिया हवाई अड्डा के भूमि अधिग्रहण से जुड़े 7 लंबित मामलों की सुनवाई 45 दिनों के भीतर पूरी करें. कोर्ट के आदेश के आलोक में जिलाधिकारी ने बुधवार को बताया कि उन्होंने सभी मामलों की सुनवाई पूरी कर ली है. जल्द ही आगे की प्रकिया भी पूरी कर ली जाएगी. माना जा रहा है कि अब पूर्णिया में हवाई अड्डा शुरू होने का काम जल्द हो जाएगा.

छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने की केंद्र की उड़ान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में पूर्णिया से वायुसेवा शुरू करने का ऐलान किया था. पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए 52 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था लेकिन विभिन्न कारणों से यह मामला कोर्ट में लंबित रहा. मौजूदा समय में पूर्णिया के लोगों को हवाई सफर के लिए नजदीकी हवाई अड्डों के रूप में दरभंगा, बागडोगरा और पटना आना पड़ता है. इन शहरों की दूरी 150 से 350 किमी से ज्यादा है. ऐसे में पूर्णिया से हवाई सेवा शुरू हो जाने के बाद बिहार में सीमांचल के जिलों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है.  


Suggested News