भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला शुरू, अपने आखिरी विश्व कप यादगार बनाना चाहेंगी मिताली और झूलन

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला शुरू, अपने आखिरी विश्व कप यादगार बनाना चाहेंगी मिताली और झूलन

DESK : विमेन्स वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया रविवार को अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करने जा रही है. भारतीय महिला टीम का वर्ल्ड कप 2022 में आगाज हो गया है। टीम पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेल रही है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। 

दोनों टीमों ने वनडे में 10 मुकाबले खेले हैं और सभी मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। दोनों टीमों ने 2017 विश्व कप के बाद से ओडीआई प्रारूप में एक-दूसरे का सामना नहीं किया है, जहां भारत ने 95 रन से जीत हासिल की थी. वैसे भी दोनों पड़ोसी देश राजनीतिक तनाव के चलते केवल आईसीसी या एशिया कप में एक-दूसरे से मुकाबला करते हैं। 

यह अंतिम मौका

महिला क्रिकेट में मिताली राज और झूलन गोस्वामी बड़ा नाम है। दोनों के नाम सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने की विश्व रिकॉर्ड है। दोनों के लिए यह आखिरी मौका है अपने कामयाब करियर में विश्व कप की ट्रॉफी को जोड़ने का। ऐसे में अपनी कप्तानी में मिताली राज ने पिछले विश्व कप में फाइनल में मिली हार से सबक लेते हुए इस बार कोई चूक नहीं करना चाहेंगी। 

अब तक पाकिस्तान पर 10-0 का रिकार्ड

पिछले 10 में से 9 वनडे में भारत ने जीत मिताली राज की कप्तानी में ही दर्ज की है। वह पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनानेवाले भारतीय खिलाड़ी भी हैं। भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 वनडे मैचों में 52.40 की औसत से 262 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 8 पारियों में 1 शतक और एक अर्धशतक लगाया है। वर्ल्ड कप में भी मिताली से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इस टूर्नामेंट के 31 मैचों में मिताली ने 54.23 की औसत से 1139 रन बनाए हैं।

भारत को  परिस्थितियों का अनुभव

भारतीय टीम एक महीने पहले ही  न्यूजीलैंड पहुंच गई थी, ऐसे में सारे खिलाड़ी वहां की परिस्थितियों से भली भांति परिचित हो चुके हैं. बल्लेबाजी यूनिट ने हाल ही न्यूजीलैंड के समाप्त हुई सफेद गेंद की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था . लेकिन यह गेंदबाजी विभाग था, जिसने टीम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), आलिया रियाज, जावेरिया खान, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नाहिदा खान, सिदरा अमीन, निदा डार, अनम अमीन, ओमैमा सोहेल, सिदरा नवाज (विकेटकीपर), ऐमान अनवर, डायना बेग, फातिमा सना, गुलाम फातिमा, नशरा संधू.

दोनों टीमों ने वनडे में 10 मुकाबले खेले हैं और सभी मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। पिछले 10 में से 9 वनडे में भारत ने जीत मिताली राज की कप्तानी में ही दर्ज की है। मिताली राज पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले में भी टीम इंडिया की कप्तान है।


Find Us on Facebook

Trending News