बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सबसे अनोखी है महाशिवरात्री पर कटिहार में होनेवाली यह परंपरा, जिले की इस अफसर और उनकी पत्नी को बनाया जाता है शिव-पार्वती

सबसे अनोखी है महाशिवरात्री पर कटिहार में होनेवाली यह परंपरा, जिले की इस अफसर और उनकी पत्नी को बनाया जाता है शिव-पार्वती

KATIHAR : वैसे तो पूरे देश भर में महाशिवरात्रि के मौके पर शिव बारात निकालने की परंपरा को निभाया जाता है। मगर कटिहार में कोढ़ा थाना के लिए महाशिवरात्रि के मौके पर शिव बारात से जुड़े आयोजन कुछ अलग ही है। यहां खास जोड़ी को ही हर साल महाशिवरात्रि में शिव और पार्वती बनने का मौका मिलता है। कोढ़ा में महाशिवरात्रि पर महादेव की बारात में दूल्हा सिर्फ यहां के थाना प्रभारी को बनाया जाता है। उन्हें दूल्हा बनाया जाता है और उनकी बारात पूरे शहर में निकाली जाती है। फिर यह बारात पार्वती बनी उनकी पत्नी के घर पहुंचती है

 दरअसल वर्षों से इस थाने की यह परंपरा रही है कि महाशिवरात्रि के मौके पर थाना प्रभारी दूल्हा बनते हैं और उनकी धर्मपत्नी को दुल्हन बनते है और उन्हें शिव और पार्वती के रूप में बारात निकालकर भ्रमण करवाया जाता है, इसी परंपरा को निभाते हुए वर्तमान थाना प्रभारी रूपक रंजन और उनकी धर्मपत्नी भारती देवी भी इस आयोजन का गवाह बने।


थाने की परंपरा का हिस्सा बनकर खुश दिखे थाना प्रभारी

कोढ़ा थाना प्रभारी रूपक रंजन ने कहा कि वह अपने पूर्वज थाना प्रभारीओ के इस परंपरा को निभा रहे हैं जबकि उनकी धर्मपत्नी ने कहा कि उनके पति सच में उनके लिए महादेव है और वह इस आयोजन के हिस्सा बनकर बेहद खुश है। आयोजन समिति से जुड़े हुए लोग ने भी कहा कि यह कोढ़ा थाना के बेहद पुराना परंपरा है जो वर्षों से निभाया जाता रहा है और इस बार भी इसे बड़े ही धूमधाम से इसे निभाया गया।

Suggested News