नई ब्रिटिश सरकार में भारतीय मूल के तीन नेताओं को बनाया गया मंत्री,गुजरात से जुड़ी प्रीति को गृह मंत्रालय की जिम्मेवारी

नई ब्रिटिश सरकार में भारतीय मूल के तीन नेताओं को बनाया गया मंत्री,गुजरात से जुड़ी प्रीति को गृह मंत्रालय की जिम्मेवारी

NEWS4NATION DESK : ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में भारतीयों की बल्ले-बल्ले हो गई है। नई ब्रिटिश सरकार के कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन नेताओं को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिसमे सबसे महत्वपूर्ण गृह विभाग संभालने की जिम्मेदारी 45 वर्षीय प्रीति पटेल को दी गई है जो मूलतः गुजरात से जुड़ी हुई हैं वही उत्तर प्रदेश के आगरा से ताल्लुकात रखने वाले आलोक शर्मा को अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन के वित्त विभाग का मंत्री बनाया गया है।

गुजरात से जुड़ी प्रीति पटेल के पास आव्रजन, आंतरिक सुरक्षा और वीजा नीति लागू करने की भूमिका होगी इतना ही नहीं 47 वर्षीय प्रीति पटेल को ब्रिटेन में बढ़ रहे अपराधों से भी निपटना होगा। साथ ही यूरोपीय देशों से आने वाले नागरिकों के लिए ब्रिटेन आने के नए नियम भी बनाने होंगे। 

गृह मंत्री प्रीति पटेल ने स्पष्ट कर दिया है की प्रतिभाशाली पेशेवरों के लिए वीजा की प्रक्रिया को सरल बनाया जायेगा। साथ ही सामान्य कामों के लिए स्थानीय लोगों को ज्यादातर तरजीह दी जाएगी।

बता दें भारत से तालुकात रखने वाले गृहमंत्री प्रीति पटेल अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री आलोक शर्मा और वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार की सुबह प्रधानमंत्री आवास वन जीरो डाउनिंग स्ट्रीट में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में भी हिस्सा लिया।

Find Us on Facebook

Trending News