बिहार विधानसभा के पहले चरण की आज शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया, सीट बंटवारे को लेकर अबतक किसी भी गठबंधन का नहीं सुलझ पाया है मामला

बिहार विधानसभा के पहले चरण की आज शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया, सीट बंटवारे को लेकर अबतक किसी भी गठबंधन का नहीं सुलझ पाया है मामला

Patna : बिहार विधानसभा चुनाव  के पहले चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। पहले चरण में 28 अक्तूबर को मतदान होगी। पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग आज अधिसूचना जारी करेगा। कोरोना काल में हो रहे पहले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आयोग चुनाव संबंधी दिशानिर्देश जारी कर चुका है। इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरह से चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 

पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होने है जिसके लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरु होने के बावजूद बिहार में अबतक किसी भी गठबंधन के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि एनडीए और विपक्षी महागठबंधन की ओर से यह दावा किया जा रहा है कि उनके गठबंधन के अंदर सबकुछ ठीक-ठाक है। लेकिन हकीकत कुछ और ही है। सीटों का बंटवारा फाइनल नहीं होने से प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। 

एनडीए में लोजपा ने लटका रखा है मामला

सत्ताधारी एनडीए में बीजेपी-जदयू और लोजपा सहयोगी पार्टियां हैं। अब जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा भी इस गठबंधन में शामिल हो गई है। इस वजह से सीट बंटवारे को लेकर एनडीए नेताओं को ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ रही है। इधर लोजपा ज्यादा सीटों की मांग को लेकर एनडीए को परेशानी में डाल रखा है। एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साध रहे हैं। जबकि नीतीश कुमार ने सीट समझौते के गणित के कठिन सवाल का जवाब ढूंढने के लिए भाजपा का मुंह देख रही है। एनडीए सीट बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए मंथन में जुटा हुआ है। 

महागठबंधन में भी फंसा है पेंच

वहीं विपक्षी महागठबंधन में भी सीट बंटवारे को लेकर कम पेंच नहीं फंसे हैं। स्थिति यह है कि सीट की आस लगाए बैठे दल गठबंधन से दूर होने लगे हैं।  महागठबंधन से पहले ही अलग हो चुकी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के बाद बुधवार को भाकपा माले ने भी महागठबंधन से दूरी बना ली। माले ने बुधवार को अपने प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी कर दी। जिसमें 30 विधानसभा क्षेत्रों पर प्रत्याशी के नाम का एलान किया गया है। 


Find Us on Facebook

Trending News