बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में कम जाएगी परीक्षार्थियों की संख्या, क्यों आई कमी, कब है परीक्षा जानिए सबकुछ

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में कम जाएगी परीक्षार्थियों की संख्या, क्यों आई कमी, कब है परीक्षा जानिए सबकुछ

पटना. बिहार में इस बार मैट्रिक परीक्षा में पिछली बार की तुलना में कम परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. वर्ष 2022 में होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वालों विद्यार्थियों की संख्या 16 लाख 48 हजार 894 रही है. वहीं पिछले साल यह संख्या 16,84,466 थी. 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार राज्य में 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरु होगी. इसके पूर्व 1 फरवरी से राज्य में इंटर की परीक्षा होगी. बोर्ड के अनुसार राज्य में परीक्षा को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां तेजी से गतिमान हैं. सभी डीईओ कार्यालय को परीक्षार्थियों की सूची भी भेज दी है. राज्य में सबसे ज्यादा 73,852 परीक्षार्थियों ने गया जिले से फॉर्म भरा है. वहीं पटना में 66,539 परीक्षार्थी होंगे और राज्य में परीक्षार्थियों में मामले में पटना जिला पांचवें स्थल पर है. 

पिछले साल की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या कम होने पर शिक्षाविदों का कहना है कि यह चिंता का विषय नहीं है. संख्या में मामूली उतार चढ़ाव होना आम बात है. बड़ी संख्या में विद्यार्थी सीबीएसई से भी परीक्षा देते हैं. गौरतलब है कि बिहार पिछले 4 साल से वहीं सबसे पहले परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. 

Find Us on Facebook

Trending News