बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'नालंदा' में CM के ड्रीम प्रोजेक्ट में 'अफसर' ने किया बड़ा खेल ! अब शुरू हुई विभागीय कार्रवाई

'नालंदा' में CM के ड्रीम प्रोजेक्ट में 'अफसर' ने किया बड़ा खेल ! अब शुरू हुई विभागीय कार्रवाई

PATNA: बिहार में कुछ ऐसे अफसर हैं जो माफिया वाला काम करने से बाज नहीं आते. खास कर जमीन संबंधी मामलों में तो गैर जिम्मेदार अफसर सारी सीमाएं लांघ जाते हैं. ऐसे ही एक अधिकारी के खिलाफ सामान्य प्रशासन विभाग ने विभागीय़ कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया हैनालंदा विश्वविद्यालय निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण में एक अधिकारी ने बड़ा खेल किया. खेल का खुलासा हुआ तो आरोपी अधिकारी के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश जारी किया गया है. अधिकारी किसी दूसरे जिले में नहीं बल्कि सीएम नीतीश के जिला में बड़ा खेल किया. साथ ही मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में बड़ी धांधली करने से बाज नहीं आया. 

नालंदा विवि के जमीन अधिग्रहण में खेल

सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में संकल्प जारी किया है. नालंदा के तत्कालीन भूमि सुधार उप समाहर्ता प्रभात कुमार के खिलाफ गंभीर आरोप हैं. इनके खिलाफ बकास्त भूमि की जांच किए बिना जमीन का रैयतीकरण कर दिया. यानि जमीन को निजी जमीन बता दिया. इस गंभीर आरोप में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने 4 अगस्त 2020 को प्रपत्र क गठित कर आरोप पत्र सामान्य प्रशासन विभाग को उपलब्ध कराया था.तत्कालीन भूमि सुधार उप समाहर्ता प्रभात कुमार पर आरोप है कि नालंदा विश्वविद्यालय निर्माण में भूमि अधिग्रहण के क्रम में बकाश्त भूमि का रैयतीकरण किया गया. इस तरह के 11 मामलों की समीक्षा नालंदा के डीएम के द्वारा की गई. जिसमें भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर के आदेश को विखंडित किया गया. नालंदा डीएम की रिपोर्ट के बाद आरोपी अधिकारी प्रभात कुमार से स्पष्टीकरण की मांग की गई। समीक्षा के बाद स्पष्टीकरण को अस्वीकृत करते हुए विस्तृत जांच के लिए विभागीय जांच संचालित करने का निर्णय लिया गया है.

मुख्य जांच आयुक्त को बनाया गया संचालन पदाधिकारी

प्रभात कुमार के खिलाफ सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. बता दें आरोपी अधिकारी प्रभात कुमार वर्तमान में बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान में सहायक निदेशक के पद पर पदस्थापित हैं.

Suggested News