बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जो सुनेगा मुखिया की मांग वही बनाएगा बिहार में सरकार ... नीतीश सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे राज्य भर के मुखिया

जो सुनेगा मुखिया की मांग वही बनाएगा बिहार में सरकार ... नीतीश सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे राज्य भर के मुखिया

पटना. पटना. दीर्घलंबित मांगों को लेकर बिहार मुखिया संघ ने गुरुवार को बिहार विधानसभा का घेराव करने की कोशिश की. राज्य के अलग अलग जिलों से पहुंचे मुखिया ने नीतीश सरकार पर कई मांगों को लटकाने का अरोप लगाया. हालांकि विधानसभा घेराव की मुखिया संघ की कोशिश नाकाम रही क्योंकि पुलिस ने उन्हें बीच रास्ते में ही रोक दिया. 

मुखिया संघ का कहना है कि पिछले करीब एक साल में राज्य में 30 मुखिया की हत्या हो चुकी है. मुखिया की सुरक्षा सुनिश्चित करने के वादे के साथ नीतीश सरकार ने हथियार का लाइसेस जारी करने की बात कही थी. लेकिन, अब तक जारी नहीं हुआ है. मुखिया संघ की ओर से नारा लगाया गया कि जो मुखिया की बात सुनेगा वही 2024 और 2025 में सरकार बनाएगा. उनका इशारा अगले साल के लोकसभा और फिर बिहार विधानसभा चुनाव 2025 की ओर था. 

स्वराज मार्च के नाम से मुखिया संघ का यह विरोध प्रदर्शन हड़ताली मोड़ तक निकला. इस दौरान मुखिया संघ ने राज्य सरकर से मनरेगा योजना को सशक्त करने, मजदूरों की समस्या का समाधान करने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन चालू करने, मनरेगा भुगतान अधिकार पंचायत को देने सहित ग्राम पंचायतों के कई अन्य अधिकारों और मांगों को पुनर्बहाल करने सहित उनकी मांगों को लागू करने के पक्ष में नारेबाजी की. वहीं सोलर लाइट लगाने के नियम और इसके रखरखाव को बेहतर बनाने के लिए पंचायतों को विशेष अधिकार देने की मांग की गई.

वहीं प्रदर्शन कर रहे मुखिया संघ के पांच प्रतिनिधियों ने बाद में सरकार के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. 


Suggested News