बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सांसद व डीएम के आदेश का भी नहीं हुआ पालन, नदी का कटाव रोकने के लिए श्रमदान से रिंगबांध की मरम्मत में जुटे ग्रामीण

सांसद व डीएम के आदेश का भी नहीं हुआ पालन, नदी का कटाव रोकने के लिए श्रमदान से रिंगबांध की मरम्मत में जुटे ग्रामीण

BETIYAH : सरकार और प्रशासन ने आश्वासनों से निराश होकर तिरूवाह के बथना गावं के लोगों ने सिकरहना नदी के  कटाव से क्षतिग्रस्त रिंगबांध  की मरम्मत  का बीड़ा खुद उठा लिया है। जलप्रलय के प्रकोप से बचने के लिए प्रशासनिक मदद नहीं मिली तो ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से ही शुरू किया कटावरोधी कार्य शुरू कर दिया है। गांव के लोगों का कहना है हम प्रशासन और सरकार के भरोसे बैठे नहीं रह सकते है। यही कारण है सबने खुद ही कटाव रोकने की व्यवस्था करने का फैसला ले लिया। बता दें कि बेतिया के सांसद डॉ. संजय जायसवाल हैं, जो बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

हरपुर गढ़वा पंचायत के सरपंच पति फिरोज शाह ने बताया कि प्रशासन कटाव रोकने के लिए व्यवस्था करने की बात कही गई थी, लेकिन इस पर कोई काम नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि सिकरहना नदी में जलस्तर में कमी आयी है परंतु बथना मे क्षतिग्रस्त रिंग बांध का दरार दरक दरक कर नदी में गिर रहा है। दोबारा अगर जलस्तर में बृद्धि हुई तो रिंग बांध का टूटना तय है।उस दुर्दिन से बचने के लिये ग्रामीणों ने श्रमदान से बांध की मरमत शुरू कर दिया है। सरपंच पति की मानें तो प्रतिवर्ष रिंग बांध की मरम्मत के नाम पर प्रतिवर्ष लाखों रुपये का वारा नारा किया जाता है परंतु प्रसाशन की ओर से कोई ठोस कदम नही उठाया जाता।


उन्होंने बताया कि इस बार सांसद डॉ. संजय जायसवाल,विद्यायक उमाकांत सिंह, डीएम कुंदन कुमार, एसडीएम विद्यानाथ पासवान , सीओ सुरजकांत ने यहाँ निरीक्षण कर तत्काल ठोकर बनाने का आदेश जारी किया। परन्तु सब निरर्थक साबित हुआ। संवेदक ने सिर्फ बालू गिराकर अपने कर्तव्य का इतिश्री कर लिया। इधर यास तूफान, मॉनसून की पहली बरसात  और बाल्मीकीनगर बराज से छोड़े गये लाखों क्यूसेक पानी ने मझौलिया प्रखण्ड के पांच पंचायतों की फसलों को पूरी तरह नष्ट कर दिया। अंततः श्रमदान और आर्थिक सहयोग से ग्रामीणों ने मरम्मत कार्य मे ताकत झोंक दी है। ग्रामीणों का यह कृत्य प्रसाशन की उदासीनता का प्रमाण है।

Suggested News