बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PMO ऑफिस से आया था फोन, लव कुश कांड बनाइए रामानंद सागर जी...

PMO ऑफिस से आया था फोन, लव कुश कांड बनाइए रामानंद सागर जी...

Desk: दूरदर्शन पर फिर से रामायण के प्रसारण ने इस शो से जुड़ी कई बातों से हमारा परिचय करा दिया है. रामायण के एक्टर्स की अनसुनी बातों से लेकर लव कुश के जन्म तक हर बात का जिक्र हो चुका है. इन्हीं किस्सों में से एक किस्सा है रामायण के निर्देशक रामानंद सागर का. जब उन्होंने लव कुश कांड पर शो बनाने से इनकार कर दिया था. लेकिन पीएमओ ऑफिस से कॉल आने के बाद उन्होंने इसपर दोबारा विचार किया और दुनिया के सामने लव-कुश को लेकर आए.

एक इंटरव्यू में रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने लव कुश कांड पर बने पार्ट का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि उनके पिताजी रामानंद सागर राम भक्त थे. जब उन्होंने भगवान राम द्वारा माता सीता का त्याग करने का कारण जाना तो वे उसे मानने से इनकार करने लगे. दरअसल, एक कथासार में जिक्र था कि एक धोबी ने अपनी पत्नी को इसलिए अस्वीकार किया क्योंकि वह एक रात गांव के दूसरे पार रहकर आई थी. इसी वजह से राम को भी मजबूरन सीता का त्याग करना पड़ता है क्योंकि वह लंका में रहकर आई थीं.

यह बात रामानंद सागर के गले नहीं उतरी क्योंकि वे राम भक्त थे और यह मानने को तैयार नहीं थे कि उनके राम कभी इस कारण से सीता का त्याग करेंगे. यही वजह थी कि वे लव कुश कांड बनाना नहीं चाहते थे. उन्होंने दूरदर्शन को कहा कि वे यह पार्ट नहीं करेंगे. लेकिन पूरा देश राम-सीता के वनवास से लौटने के बाद आगे की कहानी जानने को उत्सुक था. वहीं वाल्मिकी समाज भी खड़े हो गए. उनका कहना था कि वाल्मिकी उनके भगवान हैं इसलिए रामानंद को आगे का पार्ट लाना होगा. पीएमओ ऑफिस से रामानंद सागर को कॉल आने लगे कि वे लव कुश कांड लेकर आएं. आख‍िरकार रामानंद सागर तैयार हुए.  

रामानंद सागर ने चैनल से सीता वनवास एपिसोड में कुछ बदलाव करने की अनुमति मांगी. उन्होंने कहा कि राम भक्त के रूप में वे सीता के त्याग के पीछे राम के कारण को नहीं मान सकते हैं और वाल्मिकी जी की रामायण में लव कुश का हिस्सा है ही नहीं. फिर रामानंद सागर ने लव कुश कांड तैयार किया. लेकिन अब जब एपिसोड बनकर तैयार था तो अचानक धीरेंद्र ब्रह्मचारी वहां पर आ गए और उन्होंने इस एपिसोड को जाने से रोका. एक तरफ 9 बजे का टेलीकास्ट था दूसरी ओर धीरेंद्र थे. उधर लोगों में 9 बजे के एपिसोड को लेकर भरपूर उत्सुकता थी कि उत्तर रामायण आएगा इसमें वाल्मिकी जी आएंगे, लव कुश को दिखाया जाएगा. किसी तरह बात बनी धीरेंद्र जी माने और लव कुश कांड टीवी पर आ गया. 


Suggested News