बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में दो नदियों को जोड़ने की योजना अंतिम चरण में, इन जिलों में बाढ़ का होगा बाय-बाय..

बिहार में दो नदियों को जोड़ने की योजना अंतिम चरण में, इन जिलों में बाढ़ का होगा बाय-बाय..

SHEOHAR : बिहार राज्य का शिवहर जिला जहां नेपाल से निकलने वाली नदियों के पानी से हर साल शिवहर और आसपास के जिले तबाह होते हैं. वही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य सरकार ने दो नदियों को जोड़ने की योजना बनाई है. जो शिवहर में दिखने लगा है. शिवहर जिले में दो नदी को जोड़ने के लिय युद्ध स्तर पर काम जारी है. बेलवा बागमती नदी के किनारे जहां डैम निर्माण का काम अंतिम चरण में है. वही बेलवा से ही मुजफ्फरपुर तक पुरानी धार को उड़ाही का काम जारी है. जहाँ से बागमती नदी का पानी डैम के रास्ते पुरानी धारा से होते हुए मुज़फ्फरपुर गंडक नदी में मिल जायेगा. जिससे शिवहर सीतामढ़ी मोतिहारी जिले में बाढ़ का खतरा खत्म हो जाएगा और सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. 

यह बिहार की पहली नदी जोड़ योजना है. इस योजना से शिवहर सीतामढी, पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर जिला में बाढ़ से बचाव हो सकेगा. साथ ही शिवहर मोतिहारी और मुजफ्फरपुर जिले में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी. जहां जगह-जगह सुलिस गेट बनाने का भी प्रावधान है. साथ ही  शिवहर से मोतिहारी जाने वाली स्टेट हाईवे पर आवागमन भी बाधित नहीं होगा. यहां हर साल बागमती नदी के पानी के कारण बाधित होता है.

इस योजना के द्वारा बागमती नदी के पानी को बागमती धार बेलवा मीनापुर लिंक चैनल को पूर्ण जीवित कर चैनल को दोनों और बांध का निर्माण किया जा रहा है. इसका मकसद बेलवा स्थित हेड रेगुलेटर के माध्यम से बागमती नदी का पानी गंडक में भेजना है. गंडक नदी में जहां पानी बराबर काम रहता था. वहां भी बागमती नदी के पानी मिलाने से उसका भी जल स्तर अच्छा रहेगा और वहां भी किसानों को पटवन में काफी सुविधा उपलब्ध होगी. 

डीएम पंकज कुमार ने बताया कि निर्माण काम युद्ध स्तर पर जारी है और जल्द ही दोनों कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद से जिले में बाढ़ की स्थिति पर काबू कर लिया जाएगा, जिसे लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

शिवहर से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News