बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजित शिक्षकों पर नियोजन इकाई मेहरबान, डीईओ के आदेश के बाद नही हुआ 93 फर्जी शिक्षकों पर FIR

फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजित शिक्षकों पर नियोजन इकाई  मेहरबान, डीईओ के आदेश के बाद नही हुआ 93 फर्जी शिक्षकों पर FIR

MOTIHARI : मोतिहारी में फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजित शिक्षकों पर नियोजन इकाई मेहरबान है। डीईओ के आदेश का भी नियोजन इकाई पर कोई असर नही पड़ रहा है। जिला के 2019-20 के प्रथम, दूसरा व तीसरे फेज में हुए काउंसिलिंग में नियोजित  93 शिक्षक अभ्यर्थियों के टीईटी,सीटीईटी ,बीटेक व प्रशिक्षण प्रमाणपत्र फर्जी निकले है। जांच में प्रमाणपत्र फर्जी निकलने के बाद मोतिहारी डीईओ ने 18 फरवरी को सभी नियोजन इकाई को प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पत्र भेजा था। लेकिन नियोजन इकाई पर डीईओ के आदेश का कोई असर नही है।

सूत्रों की माने तो अधिकांश नियोजन इकाई  फर्जीवाड़ा करने वाले माफियाओ  के मिली भगत से मोटी रकम लेकर नियोजित किये है। इस फर्जीवाड़े के खेल में जिला शिक्षा कार्यालय के कुछ कर्मी भी शामिल है। जिसके कारण फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजित शिक्षकों पर करवाई करने में नियोजन इकाई के हाथ कांप रहे हैं। 

DEO ने दी दो दिन की मोहलत

इधर डीईओ संजय कुमार ने स्मारक पत्र भेजकर दो दिनों के अंदर सभी नियोजन इकाई को फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजित अभ्यर्थियों पर FIR करने का निर्देश दिया गया है।जिससे नियोजन इकाई व फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थियों में हड़कम्प मचा हुआ है।


यह है पूरा मामला

मोतिहारी जिला  में वर्ष 2019-20 में प्रथम,दुतीय व तीसरे चक्र के काउंसिलिंग में  19 नियोजन इकाई में चयनित 93 अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र जांच में फर्जी पाया गया।जिसमे 63 अभ्यर्थियों के टीईटी व सीटीईटी ,23 के बीटेक व छह अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए। जांच में फर्जी पाए जाने के बाद डीईओ ने सभी नियोजन इकाई को 18 फरवरी को पत्र भेजकर  फर्जी अभ्यर्थियों पर FIR कराने का निर्देश दिया गया गया। लेकिन नियोजन इकाई फर्जी अभ्यर्थियों पर इतना मेहरबान है कि तीन महीने गुजरने के बाद भी फर्जी अभ्यर्थियों पर कार्रवाई करने से कतरा रही है।

अरेराज बीईओ ने झाड़ा पल्ला

इसमें अरेराज नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई के प्रधान होने के बाद भी प्रखंड शिक्षा  पदादिकारी को फर्जी अभ्यर्थियों पर FIR कराने के लिए पत्र भेजकर अपना पल्ला झाड़ने का प्रयास किया गया। लेकिन अरेराज बीईओ  बालकृष्ण यादव ने बताया कि नप ईओ द्वारा भेजे गए पत्र को पुनः वापस कर दिया गया है। बीईओ ने बताया कि कार्रवाई जब नियोजन इकाई को करना है इसलिए नप का पत्र वापस कर दिया गया।इधर डीईओ संजय कुमार ने दोबारा पत्र भेजकर सभी नियोजन इकाई को दो दिनों में प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया है ।

इन नियोजन इकाइयों में फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थी- अरेराज नगर पंचायत,  पहाडपुर,हरसिद्धि,अरेराज ,मोतिहारी,कोटवा,पकड़ीदयाल,रक्सौल,केसरिया,चकिया,छौड़ादानो,चिरैया,कल्याणपुर,बनकटवा,घोड़ासहन,मधुबन ,तेतरिया,सूगैली ,रामगढ़वा सहित के नाम शामिल है ।

Suggested News