बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी का सच ! शराब कारोबार की पुलिस को नहीं लगती भनक, कार्रवाई कर जाती है एंटी लिकर टास्क फ़ोर्स की टीम

शराबबंदी का सच ! शराब कारोबार की पुलिस को नहीं लगती भनक, कार्रवाई कर जाती है एंटी लिकर टास्क फ़ोर्स की टीम

BHAGALPUR : भागलपुर में मधुसूदनपुर ओपी क्षेत्र के भवानीपुर मनोहरपुर में शुक्रवार की शाम में ग्रामीणों ने एक खेत में भारी मात्रा में रखे गए अर्ध निर्मित देशी शराब को पुलिस की मौजूदगी में नष्ट कर दिया है। इस संबंध में एक ग्रामीण ने बताया कि मुखिया नीरू देवी के भवानीपुर में अवस्थित आवास से कुछ ही दूरी पर एक खेत में करीब 12 प्लास्टिक के डब्बे में अर्ध निर्मित शराब रखा हुआ था। इसकी भनक लगते ही ग्रामीणों ने उप मुखिया राजीव कुमार के साथ मिलकर पुलिस की मौजूदगी में अर्धनिर्मित शराब को नष्ट कर दिया। 

उन्होंने कहा कि जिस खेत में शराब मिला है उसका मालिक कहीं बाहर रहता है। मनोहरपुर के ही श्याम मंडल खेत में फसल लगाता है और खेत की देखभाल करता है। ग्रामीणों की मानें तो उस खेत में आम लोगों के जाने पर पूरी तरह से पाबंदी थी। जबकि मुखिया नीरू देवी ने कहा कि शराबबंदी वाले प्रदेश में इस कदर सभ्य समाज के बीच अर्ध निर्मित शराब बरामद होना काफी निंदनीय है। उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रशासन को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। मुखिया ने कहा की वह खुद गांव वालों के साथ मिलकर शराब के काले कारोबार के विरूद्ध अभियान में पुलिस का सहयोग करेंगी। मधुसूदनपुर ओपी क्षेत्र में शराब का यूं बरामद होना कोई नई घटना नहीं है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को ही थाना से महज ही किलोमीटर की दूरी पर गनौरा बाधरपुर में एंटी लिकर की टीम ने डुगरा चौधरी के घर से भारी मात्रा में देशी शराब बरामद किया है। 


कुछ ग्रामीणों ने कहा की गनौरा बाधरपुर में शराब का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगना समझ से परे है। ग्रामीणों की मानें तो पासी टोला से कुछ ही मीटर कि दूरी पर एक चौकीदार का घर है। यही नहीं चौकीदार भी डयूटी के बाद या फ़्री समय में पासी टोला के आसपास ही दिख जाते हैं। इसके बावजूद इस तरह शराब का कारोबार होना बहुत कुछ इशारा कर रहा है। कुछ ग्रामीण तो इसमें स्थानीय पुलिस प्रशासन की संलिप्तता होने से भी इंकार नहीं कर रहे हैं। हालांकि इस मामले में पुलिस की संलिप्ता का कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है और आम लोग मुंह खोलने से भी परहेज करते हैं। खैर जो भी हो लेकिन इस कदर मधुसूदन पुर ओपी क्षेत्र में शराब का निर्माण और इसका कारोबार हो रहा है। और स्थानीय पुलिस को भनक तक नहीं लगती। जबकि  एंटी लिकर टास्क फ़ोर्स की टीम शराब बरामद करती है। ऐसे में कई सवाल खड़े होते हैं। ग्रामीण शराब बरामद कर पुलिस को आइना दिखा रही है। हालाँकि भागलपुर के तेजतर्रार एसएसपी बाबूराम ने भी ऐसे पुलिस कर्मियों कि कुंडली खंगालनी शुरू कर दी है। एसएसपी की सक्रियता का ही नतीजा है कि कुछ थानों के शिथिल पुलिसकर्मियों की इन दिनों नींद उड़ी हुई है। 

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Suggested News