बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस देश के राष्ट्रपति ने हाथ मे वेद लेकर संस्कृत भाषा में ली शपथ,ॐ शांति बोलकर किया शपथ पूरा

इस देश के राष्ट्रपति ने हाथ मे वेद लेकर संस्कृत भाषा में ली शपथ,ॐ शांति बोलकर किया शपथ पूरा

News4nation desk : इतिहास में पहली बार किसी देश के राष्ट्रपति ने हाथ में वेद लेकर संस्कृत में भाषा में शपथ ग्रहण किया है। राष्ट्रपति ने शपथ की शुरुआत वेद मंत्रों के साथ ही वेदों का उल्लेख किया और ॐ शांति: शांति: शांति: के साथ अपनी शपथ पूर्ण की। 

दक्षिणी अमेरिकी राज सुरीनाम के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी की उर्फ चान प्रसाद ने संस्कृत भाषा में शपथ लेकर इतिहास रच दिया है। दरअसल दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के नए राष्ट्रपति के रूप में चंद्रिका प्रसाद संतोखी की नियुक्ति हुई है चंद्रिका प्रसाद  भारतवंशी है


हाथ मे वेद और संस्कृत भाषा मे शपथ

दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम में चान प्रसाद के नाम से विख्यात चंद्रिका प्रसाद संतोखी को जब सुरीनाम का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया तो उन्होंने 16 जुलाई को हुए समारोह में वेदों को अपने हाथ में लेते हुए संस्कृत में पद का शपथ ग्रहण किया। समारोह के दौरान  पंडितों के द्वारा उच्चारित संस्कृत श्लोकों को वे दोहराते रहे। वेदों को अपने हाथ में लेकर संस्कृत में शपथ लेने की वजह से चान प्रसाद भारत की सोशल मीडिया में हीरो की तरह उभरे हैं। गौरतलब है कि चान प्रसाद पूर्व सैन्य नेता डेसी बाउटर्स को शिकस्त देकर अपने देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति चुने गए हैं।

सूरीनाम में 27.4 जनसंख्या भारतीय लोगों की

बता दें कि दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम एक पूर्व डच उपनिवेश है। जहां की आबादी 5 लाख 87 हजार है। यहां 27.4 प्रतिशत लोग भारतीय मूल के हैं. जो सबसे बड़ा जातीय समूह है।चंद्रिका प्रसाद की पार्टी मुख्य तौर पर भारतीय समुदाय का ही प्रतिनिधित्व करती है। चंद्रिका प्रसाद  जिस पार्टी से आते हैं उस उसे यूनाइटेड हिंदुस्तानी पार्टी कहा जाता है।

Suggested News