बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सामने आने लगी पटना के डूबने की वजह, आप भी जान लीजिए....

सामने आने लगी पटना के डूबने की वजह, आप भी जान लीजिए....

NEWS4NATION DESK  : बारिश ने पूरे पटना को डुबो दिया। एक सप्ताह से अधिक तक पानी भरा रहा। कई इलाके तो अब भी जलजमाव से उबर नहीं पाए। अब राजधानी को डुबाने के लिए जिम्मेदारों की खोज शुरू हुई तो चौंकाने वाली चीजें सामने आई हैं। पटना को डूबाने में सबसे बड़ी वजह नाला उड़ाही से लेकर संप हाउसों के रखरखाव का ठीक ढंग से नहीं होना है। 

पटना नगर निगम और बुडको पर पटना को डुबाने के आरोप यूं ही नहीं लग रहे। अगर नाला उड़ाही से लेकर संप हाउसों के रखरखाव तक सारे काम ठीक ढंग से हुए होते तो ऐसी फजीहत नहीं झेलनी पड़ती। पटना पानी में डूबा तो नगर विकास एवं आवास विभाग की भी नींद टूटी है। 

गुनहगारों की खोज हुई तो पता चला कि दो साल से अधिक समय से 14 योजनाएं स्वीकृत हैं। नगर निगम के जरिए बुडको को काम करना था। करोड़ों की धनराशि भी दे दी गई मगर काम शुरू ही नहीं हुआ। अब विभाग बुडको से जवाब तलब कर रहा है।

 दो साल पहले से शहर के अधिकतर संप हाउसों के पंप बदलने, ट्रांसफॉर्मर लगाने सहित अन्य कार्यों की 14 योजनाएं स्वीकृत हुई थीं। करीब 12 करोड़ की इन योजनाओं पर काम ही शुरू नहीं हुआ, क्योंकि इस न तो दी गई धनराशि का उपयोगिता प्रमाणपत्र विभाग को मिला और न ही बाकी का पैसा ही मांगा गया। 

इनमें पहाड़ी, सैदपुर, संदलपुर, योगीपुर सहित उन सभी इलाकों के संप हाउस शामिल हैं, जिनके जरिए सारा पानी निकाला जाना था। यदि इन पर अमल हुआ होता तो न शहर डूबता, न जनता को दिक्कत होती और न ही सरकार को भी फजीहत झेलनी पड़ती।

Suggested News