बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो नवजात बच्चों की मौत को लेकर जांच टीम की रिपोर्ट आई सामने, कहा - टीकाकरण नहीं, बल्कि यह थी मौत की असली वजह

दो नवजात बच्चों की मौत को लेकर जांच टीम की रिपोर्ट आई सामने, कहा - टीकाकरण नहीं, बल्कि यह थी मौत की असली वजह

MUNGER : मुंगेर में दो दिन के अंतर में दो नवजात बच्चों की मौत को जिला स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लिया है और मामले को ले सीएस के निर्देश के बाद जांच पूरी हो गई है। जहां परिजनों को आशंका थी कि टीकाकरण के कारण बच्चों की मौत हुई है, वहीं शुरुआती जांच के बाद डॉक्टरों के अनुसार किसी अन्य कारण से  मौत होने की बात कही है।

दरअसल जिले के टेटिया बंबर प्रखंड स्थित राजाडीह गांव में टीका पड़ने के बाद दो दिन के अंदर दो नवजातों की मौत हो गई है। दोनों बच्चों को टीका बुधवार को पेंटावैलेंट का टीका घर पर दिए गए थे। एक की मौत गुरुवार को और दूसरे की मौत शुक्रवार की सुबह हुई। परिवार टीका दिए जाने से बच्चे की मौत का आरोप लगाते हुए शव के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर शोर-शराबा किया। जिसके बाद सिविल सर्जन डा. पीएम सहाय ने दो नवजात की मौत के बाद जांच का आदेश दिया था। 

दूसरे बच्चों में कोई परेशानी नहीं

सदर अस्पताल से टेटिया बंबर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मामले की जांच करने टीम पहुंची। टीम ने तीन जनवरी बुधवार को जिन 13 बच्चों को टीका दिया गया था उनके स्वास्थ्य की जांच की। परिवार वालों से भी किसी तरह की परेशानी के बारे में पूछा।। टीम ने इंजेक्शन से मौत होने पर इन्कार किया है। 

टीम ने बताया कि वैक्सीन पूरे देश में एक कंपनी में बनाती है। इसकी वैद्यता 2025 तक है। बच्ची को गुरुवार की रात मां ने दूध पिलाई थी। दूध पिलाने के बाद बच्ची को सीधा सुला दिया गया। ढकार के लिए पीठ को थपथपाया नहीं गया। इस वजह से बच्ची की मौत हो गई। मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगा। पर परिजनों ने बच्चे का पोस्टमार्टम नही करवाया और शव ले कर चलते बने। जिसके बाद मामला शांत हो गया ।  

दरअसल, बुधवार को राजाडीह गांव में 15 बच्चों को उम्र के हिसाब से नियमित लगने वाला टीका दिया गया था। इसमें राजाडीह गांव के अमित बिंद की तीन माह की बेटी अनुष्का कुमारी और अवधेश यादव का दो माह का पुत्र आदित्य कुमार को भी टीका लगा था। अमित बिंद की बेटी अनुष्का की मौत गुरुवार को हो गया। इसके बाद अकास्मिक मौत समझकर शव को स्वजन ने दफना दिया। इस बीच शुक्रवार की सुबह अवधेश यादव के पुत्र आदित्य कुमार की मौत हो गई। 24 घंटे के अंदर लगातार दो की मौत हो जाने पर स्वजन चिंतित हो गए और बेटे का शव लेकर अस्पताल पहुंच गए।

   

Suggested News