एटीएम से पैसा निकालने का बदल गया नियम, 1 दिसम्बर से बैंकिंग सेक्टर में हो गया कई तरीके का बदलाव

एटीएम से पैसा निकालने का बदल गया नियम, 1 दिसम्बर से बैंकिंग सेक्टर में हो गया कई तरीके का बदलाव

पटना. एटीएम से पैसा निकालने के तरीके में गुरुवार से कुछ बैंकों ने बड़ा बदलाव किया है। साथ ही रिजर्व बैंक ने ई-रुपया लॉन्च करने जा रहा है। 1 दिसंबर से होनेवाले बड़े बदलावों के बारे में कई अन्य बदलाव भी शामिल है। दरअसल, 1 दिसंबर से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के तरीके में भी बदलाव हो रहा है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) दिसंबर की शुरुआत से ही एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बदलाव कर रहा है। अब कैश निकालने जाते वक्त आपको मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। दरअसल, मशीन में डेबिट कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा। इस ओटीपी को ATM की स्क्रीन पर दिए कॉलम में डालने के बाद ही कैश निकलेगा।

1 दिसंबर, 2022 से आम आदमी की फाइनेंशियल हेल्थ से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है। गुरुवार से इंडियन करेंसी के डिजिटल रूप यानी E-Rupee की शुरुआत हो रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1 दिसंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत रिटेल सेगमेंट के लिए डिजिटल रुपया (Digital Rupee) लॉन्च करने जा रहा है। ये चालू होने के बाद जेब में नगद लेकर चलने की जरूरत बेहद कम हो जाएगी। 

पायलट प्रोजेक्ट में E-Rupee के डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रॉसेस को परखा जाएगा। ई-रुपी का डिस्ट्रीब्यूशन बैंकों के जरिए ग्राहकों को किया जाएगा। यूजर इसे मोबाइल फोन और डिवाइसेज के डिजिटल वॉलेट में रख सकेंगे। इसे आसानी से मोबाइल से एक दूसरे को भेज पाएंगे और हर तरह के सामान खरीद पाएंगे। 

1 से लेकर 31 दिसंबर तक इस महीने में बैंकों की 13 दिन छुट्टी रहेगी। अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना चाहते हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। दिसंबर में 4, 10, 11, 18, 24, 25, दिसंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टी है। इसके अलावा 3, 12, 19, 26, 29, 30, 31 तारीख को भी अलग-अलग राज्यों में स्थित बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग चालू रहेगी। 


Find Us on Facebook

Trending News