राबड़ी आवास से जुड़ा है सोनिया गांधी और नीतीश कुमार के बीच बातचीत का राज, सामने आ गई बड़ी सच्चाई

राबड़ी आवास से जुड़ा है सोनिया गांधी और नीतीश कुमार के बीच बातचीत का राज, सामने आ गई बड़ी सच्चाई

बिहार में बीते सोमवार को इस बात की खूब चर्चा हुई कि नीतीश कुमार ने सोनिया गांघी से फोन पर बातचीत की है। लेकिन इस बातचीत में दोनों के बीच क्या बात हुई है। अब वह भी सामने आ गई है। बताया जा रहा है कि इस बातचीत के केंद्र में राबड़ी आवास है, जो कि मौजूदा राजनीतिक स्थिति में सबसे बड़ा केंद्र बन गया है। बताया जा रहा है कि राबड़ी देवी चाहती हैं कि अगर सरकार बने तो सीएम तेजस्वी यादव बनें। जबकि नीतीश कुमार को राजद का समर्थन तो चाहिए, लेकिन वह मुख्यमंत्री का पद देने को तैयार नहीं हैं, ऐसी स्थिति में सोनिया गांधी ही है, जो इस विवाद को सुलझाने में बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

सोनिया की  बात नहीं टालते लालू

बिहार में राजद और कांग्रेस नेताओं के बीच मनमुटाव के बीच सोनिया गांधी से लालू परिवार के रिश्ते काफी बेहतर हैं। सोनिया से नीतीश कुमार के भी रिश्ते ठीक हैं। ऐसे में सोनिया गांधी अगर लालू परिवार से तेजस्वी को सीएम बनाने की जिद छोड़ने के लिए कहेंगे, तो लालू प्रसाद कभी भी उनकी बात को टाल नहीं सकते हैं।

सोनिया तैयार नहीं

JDU से जुड़े सूत्र बताते हैं कि आरसीपी सिंह के केंद्र में मंत्री का कार्यकाल खत्म होने से पहले भी उनके टॉप लीडरशीप की बात सोनिया गांधी से हुई थी और उसके बाद भी। हाल में एक-दो दिन पहले उनकी बात सोनिया गांधी से हुई है। सोनिया गांधी को इस बात के लिए मनाने की कोशिश की जा रही है कि सोनिया गांधी, लालू प्रसाद को इस बात के लिए तैयार करें कि महागठबंधन की सरकार बने। नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बनें, लेकिन सोनिया गांधी यह पहल नहीं करना चाहतीं।


अब समझौते को तैयार नहीं राजद

दूसरी तरफ राजद चाहती है कि हमारा समर्थन लीजिए, हम देने को तैयार हैं, लेकिन मुख्यमंत्री हमारा होगा, तेजस्वी यादव ही मुख्यमंत्री होंगे। सूत्र बताते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी जिद पर अड़ गई हैं कि महागठबंधन का समर्थन चाहिए तो तेजस्वी को ही मुख्यमंत्री बनाना होगा।

नीतीश कुमार के नेतृत्व में आरजेडी नहीं जाना चाहती। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह कह चुके हैं कि तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाया जाए तो वे लोग जदयू के साथ मिलकर सरकार बनाने को तैयार हैं।

रास्ता खोजा जा रहा

आरजेडी से जुड़ नेताओं के मुताबिक लालू प्रसाद को मनाने की कोशिश की जा रही है कि नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री फिर से बनाया जाए और तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव को सरकार में बड़ी जवाबदेही दी जाए।


Find Us on Facebook

Trending News