आतंकी गतिविधियों को लेकर महाबोधि मंदिर की बढ़ाई जाएगी सुरक्षा व्यवस्था, एक और कम्पनी की होगी तैनाती, हाई क्वालिटी के लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

आतंकी गतिविधियों को लेकर महाबोधि मंदिर की बढ़ाई जाएगी सुरक्षा व्यवस्था, एक और कम्पनी की होगी तैनाती, हाई क्वालिटी के लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

GAYA : बिहार की राजधानी पटना में इन दिनों आतंकी गतिविधियों की खुलती परतों के बीच राज्य के जिलों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. बोधगया में वर्ष 2013 और 2018 में आतंकी गतिविधियां सामने आई थी. हालांकि इसके बाद इस तरह की गतिविधियां सामने नहीं आई है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय महत्व का होने के कारण गया जिले को चौकस किया गया है. इधर अंतर्राष्ट्रीय स्थली बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा. इसके लिए पुलिस प्रशासन ने रणनीति तैयार की है. इसके लिए महाबोधि मंदिर की सुरक्षा में एक कंपनी और बल लगाए जाएंगे. वहीं हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की रणनीति तैयार कर ली गई है. सीसीटीवी को लेकर बीटीएमसी को लिखा भी जा चुका है. यहां होने वाली पुलिस पेट्रोलिंग की समीक्षा लगातार हो रही है. वाच टावरों से हर गतिविधियों की निगरानी की जा रही है.


बी सैप की तीन कंपनियां अंदर की सुरक्षा में है तैनात

गया की एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया है की महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट है. अंदर की सुरक्षा बी सैप की तीन कंपनियों के जिम्मे है, जिसके इंचार्ज भी बी सैप के एडिशनल एसपी हैं. उसमें जिला बल के भी एक इंस्पेक्टर की तैनाती है. बाहर की सुरक्षा पर जिला बल की निगरानी होती है. पेट्रोलिंग हमेशा रहती है और इसकी समीक्षा भी की जाती है. वॉच टावर से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा की निगरानी हो रही है. वहीं स्केनर से भी सही तरीके से काम लिया जा रहा है. 

अलर्ट मोड पर पुलिस  

गया एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि पटना में सामने आए हालिया गतिविधियों को लेकर भी पुलिस अलर्ट है, क्योंकि बोधगया इंटरनेशनल लेवल का पैलेस है. यहां दूर-दूर से लोग आते हैं, इसलिए यहां चौकसी हमेशा रहती है. एसएसपी ने बताया कि एक कंपनी बल और बढ़ाए जाएंगे, जो कि बाहर की सुरक्षा में लगाए जाएंगे. वहीं सीसीटीवी हाई क्वालिटी वाले लगाए जाने हैं. पूर्व के भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और हर गतिविधियों की निगरानी होती रहती है. इधर, बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी अध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी गया डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बीते 11 जुलाई को बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी की त्रैमासिक समीक्षा बैठक बीटीएमसी कार्यालय में बीटीएमसी के सचिव सहित सभी कमिटी के सदस्यों के साथ की गई थी. इस बैठक में भी महाबोधि मंदिर की सुरक्षा संबंधी निर्णय लिए गए थे. बीटीएमसी के सुरक्षा को लेकर बाउंड्री वाल को ऊंचा एवं आकर्षक बनाने पर सहमति जताइए गयी थी. साथ ही सीसीटीवी कैमरे और अधिक संख्या में लगाने की आवश्यकता को देखते हुए सीसीटीवी अधिष्ठापन करवाने का निर्णय लिया गया है, ताकि मंदिर की सुरक्षा में और मजबूती मिलेगी. इसके अलावा महाबोधि मंदिर के विकास एवं सुरक्षा को और पुख्ता बनाये जाने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई थी. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News