बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ग्राम कचहरी सचिवों की सेवा उम्र अब 60 साल तक होगी ! पंचायती राज विभाग ने भेजा प्रस्ताव

ग्राम कचहरी सचिवों की सेवा उम्र अब 60 साल तक होगी ! पंचायती राज विभाग ने भेजा प्रस्ताव

डेस्क...  ग्राम कचहरी सचिवों की सेवा अब 60 साल की उम्र तक की होगी। पंचायती राज विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेज दिया है। स्वीकृति मिलते ही इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा। मालूम हो कि राज्य की सभी 8387 पंचायतों में ग्राम कचहरी का गठन किया गया है। ग्राम कचहरियों के बेहतर संचालन और उसके कागजात आदि की देखरेख के लिए सभी में सचिव की तैनाती की गई है। कचहरी सचिवों का चयन पांच वर्षों के लिए किया जाता है। 

नियुक्ति के बाद इनकी सेवा अवधि को विस्तार भी दिया जाता रहा है, लेकिन अब इनकी सेवा 60 साल तक ही होगी। जो भी नियुक्त हैं, वे 60 साल की उम्र तक सेवा देते रहेंगे। साथ ही आगे रिक्त पदों पर जिनका चयन किया जाएगा, वे भी 60 साल में सेवानिवृत्त होंगे। साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।  

750 पद हैं रिक्त
अभी राज्य में करीब 750 कचहरी सचिवों के पद रिक्त हैं। सेवानिवृ्त्ति उम्र पर कैबिनेट की स्वीकृति के बाद रिक्त पदों पर नियुक्ति का निर्देश जारी होगा। इन्हें छह हजार प्रतिमाह मानदेय मिलता है। कैबिनेट को भेजे गए प्रस्ताव में इनके स्थानांतरण का प्रावधान भी लागू करने की चर्चा है। सचिवों का कार्य असंतोषजनक होने अथवा पक्षपात आदि की शिकायत मिलने पर इनका स्थानांतरण भी किया जा सकेगा। अभी स्थानांतरण का प्रावधान नहीं है। इनके स्थानांतरण पर अंतिम निर्णय संबंधित जिलाधिकारी लेंगे।



 

Suggested News