जानिए उस शिवालय को जहां खुद भगवान श्रीकृष्ण ने की थी भोलेनाथ की आराधना

जानिए उस शिवालय को जहां खुद भगवान श्रीकृष्ण ने की थी भोलेनाथ की आराधना

NALANDA: महाशिवरात्रि के मौके पर जानिए बिहारशरीफ प्रखंड के तुंगी गांव के उस मंदिर को, जिसका जिक्र महाभारत काल में भी किया गया है. यह खास मंदिर है बाबा विलेश्वर नाथ का, जो जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.बाबा के इस मंदिर को महाशिवरात्रि के मौके पर खूब सजाया गया है, जिससे मंदिर की खूबसूरती में इजाफा हो गया है.

बाबा विलेश्वर नाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर दूर दूराज से लोग आराधना करते आते हैं. भगवान भोलेनाथ यहां सबकी इच्छाओं को पूरा करते हैं. स्थानीय शिक्षाविद सत्येंद्र सिंह की मानें तो महाभारत काल में यह तुंग क्षेत्र कहलाता था, जिससे इस गांव का नाम तुंगी गांव हुआ. महाभारत काल में जब भगवान श्रीकृष्ण और भीम मगध नरेश जरासंध का वध करने राजगीर आ रहे थे तो इस जगह पर रुककर पास के तालाब में स्नान कर भगवान भोलेनाथ से आशीर्वाद मांगा था. जिसके बाद युद्ध में भीम ने जरासंध का वध किया था. इसका वर्णन ग्रंथों में भी किया गया है. इस मंदिर के पास बने तालाब में भीषण गर्मी में भी पानी नहीं सूखता है. 

वहीं दूसरी ओर महाशिवरात्रि के दूसरे दिन यहां मेले का आयोजन किया जाता है जिसे बेलौआ मेला कहा जाता है. मौके पर यहां महाबली भीम की याद में कुश्ती का भी आयोजन किया जाता है. इस कुश्ती की प्रतियोगिता में दूर-दूर से पहलवान आकर अपनी कलाबाजी का प्रदर्शन करते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News