‘ताज’ का दीदारः श्रावण पूर्णिमा पर दिखी ताजमहल की मनमोहक छटा, प्रशासनिक अनुमति के बाद सालभर बाद पहुंचे हजारों दर्शक

‘ताज’ का दीदारः श्रावण पूर्णिमा पर दिखी ताजमहल की मनमोहक छटा, प्रशासनिक अनुमति के बाद सालभर बाद पहुंचे हजारों दर्शक

AGRA: देशभर के घुमक्कड़ लोग और विशेष रूप से आगरा के लोगों को यह खबर काफी सुकून देगी। दरअसल बीते एक साल से ज्यादा वक्त से बंद विश्व प्रसिद्ध ताज महल को प्रशासनिक अनुमति के बाद दोबारा खोल दिया गया है। 21 अगस्त को यह फैसला लिया गया, जिसके बाद देर शाम ही इसे दर्शकों के दीदार के लिए खोल दिया गया।

कोरोना महामारी इस वजह से मार्च 2020 से ही इसे दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया था। शुक्रवार को प्रदेश से लॉकडाउन संबंधी नियमों को हटाने के आदेश जारी करने के बाद इस ऐतिहासिक इमारत को भी दोबारा खोल दिया गया। एएसआई सुपरिंटेंडेंट आर्कियोलॉजी वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि 21 अगस्त, 23 अगस्त और 24 अगस्त को रात्रि दर्शन की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि स्मारक हर सप्ताह शुक्रवार को बंद रहता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मेहमानों के लिए 3 स्लॉट हैं। पहला रात 8:30 से 9 बजे। दूसरा 9 से 9:30 और तीसरा रात 9:30 से 10 के बीच का है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार एक बार में 50 पर्यटक को ही दीदार की अनुमति दी जाएगी। टिकट बुकिंग के संबंध में उन्होंने बताया कि आगरा के 22 माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय के काउंटर से 1 दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है।

लगभग 2 साल से कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को अपनी जद में ले रखा है, जिस वजह से रहने खाने और जिंदगी जीने के तरीकों में बड़ा परिवर्तन आ गया है। हम सभी की दिनचर्या में कई चीजें शामिल हुई है तो कई चीजों को हमें छोड़ना पड़ा है। इन्हीं में से एक है बाहर घूमना। अब हमें कहीं भी जाने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखना पड़ता है, और यह आपकी और सभी की सुरक्षा के लिहाज से जरूरी भी है।


Find Us on Facebook

Trending News