बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बैठे सीएम नीतीश तक पहुंची मोतिहारी में संचालित दीदी की रसोई में बने खाने की महक, करेंगे अवलोकन

पटना में बैठे सीएम नीतीश तक पहुंची मोतिहारी में संचालित दीदी की रसोई में बने खाने की महक, करेंगे अवलोकन

MOTIHARI : जिले के सदर अस्पताल में कुछ दिन पहले शुरू हुए जीविका दीदी की रसोई से मरीजों को शुद्ध और पौष्टिक भोजन तो उपलब्ध कराया ही जा रहा है। अब इस रसोई में बने खाने की महक पटना में बैठे सीएम नीतीश कुमार तक भी पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री मोतिहारी सदर अस्पताल में संचालित दीदी की रसोई के खाने से इतने प्रभावित हुए हैं कि उन्होंने खुद इसका अवलोकन करने का फैसला कर लिया है। आगामी 10 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार दीदी की रसोई की पूरी व्यवस्था का ऑनलाइन जायजा लेंगे। वही जीविका दीदी रसोई के दीदी से रसोई में बनने वाले भोजन,साफ सफाई सहित कई बिन्दुओ पर बात भी करेंगे। इस बात की जानकारी जिले के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने दी।

शनिवार को अस्पताल में संचालित दीदी की रसोई का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी ने बताया कि मोतिहारी सदर अस्पताल में जीविका दीदी रसोई राज्य के लिए मिसाल बना हुआ है।150 रुपया में मरीजो को चार टाइम पौष्टिक नाश्ता भोजन मिल रहा है। सुबह साढ़े सात बजे दूध,अंडा,सेव्,केला व ब्रेड,दोपहर में चावल ,रोटी ,दाल व हरी सब्जी व सलाद, शाम में चाय बिस्किट व रात्रि में रोटी,चावल, दाल, हरी सब्जी व सलाद मिलता है। दीदी की रसोई में मेनू व समय पर भोजन से नाश्ता तक उपलब्ध रह रहा है ।इसके बदले अस्पताल प्रबंधन मात्र 150 रुपया प्रति मरीज दीदी की रसोई को भुगतान करेगा। सदर अस्पताल में जीविका दीदी की रसोई से मरीजो को स्वादिष्ट व पौष्टिक  भोजन सही समय पर मिलने से परिजन व मरीज में हर्ष है।

सभी जिलों में टॉप है मोतिहारी

हालांकि दीदी रसोई बिहार के कई जिलों में शुरू किया गया है ।लेकिन डीएम के अथक प्रयास से  मोतिहारी जिला की दीदी रसोई वन ऑफ द बेस्ट है। दीदी रसोई की व्यवस्था व मरीजो को मिल रहे लाभ से सीएम प्रभावित हुए है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि दीदी की रसोई में स्वदिष्ट व पौष्टिक भोजन बन रहे है ।जल्द ही बाहरी लोगो के लिए भी सुविधा चालू किया जाएगा।दीदी की रसोई का सीएम नीतीश कुमार द्वारा 10 अगस्त को अवलोकन किया जाएगा।जिसको लेकर निरीक्षण कर जनकारी ली गई वही कई निर्देश भी दिए गए .कोविड मरीजो की चिकित्सा व्यवस्था के बाद दीदी की रसोई भी सीएम के अवलोकन के बाद बिहार के अन्य जिलों के लिए अनुकरणीय मिसाल बनेगी। 


Suggested News