BIHAR NEWS : आधी रात को सिविल ड्रेस में थाने पहुंचे एसपी, महिला सिपाही ने तान दी राइफल, कोडवर्ड बोले तो बची जान

BIHAR NEWS : आधी रात को सिविल ड्रेस में थाने पहुंचे एसपी, महिला सिपाही ने तान दी राइफल, कोडवर्ड बोले तो बची जान

MOTIHARI : मोतिहारी में पुलिस की सजगता को जांचने और अपराधिक घटनाओं पर नकेल कसने के लिए आधी रात को एसपी डॉ० कुमार आशीष अपने थाना की रिएलिटी चेक करने के लिए निकले हुए थे। एसपी खुद अकेले आम नागरिक की तरह पैदल चलते हुए रात के करीब एक बजे लखौरा थाना पर पहुँचे थे।  


एसपी के साथ कोई गार्ड नही था ना ही कोई पूर्व सूचना दी गई थी। लिहाजा सन्तरी ड्यूटी पर तैनात महिला सिपाही आकृति कुमारी ने एसपी पर ही राइफल तानकर चेतावनी दे डाला और बोली ठहरो कौन है ? ... एसपी ठिठक गए.. फिर जब एसपी ने कोड वर्ड बताया। तब उन्हें आगे बढ़ने की इजाजत महिला सिपाही ने दिया। महिला सन्तरी की निर्भीकता और सजगता को देखकर एसपी ने उसे पाँच सौ रुपया का पुरस्कार देने की तत्क्षण घोषणा की है।

इसके बाद आम नागरिक की तरह रात में लखौरा थाना पर पहुँचे एसपी ने  एक काल्पनिक मामले को बनाते हुए एफआईआर दर्ज करवाने का अनुरोध किया और ओडी ऑफिसर तथा लखौरा थानाध्यक्ष को ढूंढने लगे।  हालांकि इस दौरान एसपी को अन्य पुलिसकर्मियों ने पहचान लिया। पहचान लिए जाने के बाद एसपी ने थाना के एक एक कोना का निरीक्षण किया। हाजत से लेकर टॉयलेट,सीसीटीवी कैमरा ,कंप्यूटर, कर्मियों की संख्या, थाना में लगे बोर्ड , हर बिंदु पर  एसपी ने बारीकी से निरीक्षण किया। फिर थाना की गश्ती  गाड़ी और वायरलेस ड्यूटी का हाल जाना। 

एसपी ने खुद ही थाना से वायरलेस पर जिला भर के थाना की गश्ती गाड़ी का हाल जाना। थाना के निरीक्षण के दौरान चौबीस घंटे से स्टेशन डायरी पेंडिंग रहने पर एसपी ने लखौरा थानाध्यक्ष से स्पष्टीकरण भी माँगा। अपराध पर अंकुश लगाने के लिए खुद आधी रात को थाना को एक्टिव रखने की अपने इस मुहिम पर एसपी ने कहा की मोतिहारी पुलिस लोगो के जान माल की सुरक्षा के लिए दिन रात तत्पर है।  साथ ही उन्होंने सतर्क सजग पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत तथा लापरवाह कर्मियों को दंडित करने की बात भी कही।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News