प्रारंभिक शिक्षक बहाली में आई तेजी, जारी शेड्यूल को तय समय में पूरा कराने की जिम्मेदारी डीएम की होगी

प्रारंभिक शिक्षक बहाली में आई तेजी, जारी शेड्यूल को तय समय में पूरा कराने की जिम्मेदारी डीएम की होगी

डेस्क... राज्य के 71000 प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पड़े 94000 पदों पर डेढ़ साल से चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग और नियोजन पत्र वितरण को छोड़कर शेष सभी कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सोमवार को शेड्यूल जारी कर दिया। इसके तहत सभी नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची का प्रकाशन करते हुए 26 दिसंबर तक एनआईसी के पोर्टल पर इसे अपलोड करने का निर्देश दिया है। 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने पटना हाई कोर्ट के आदेश के अनुपालन में नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची के अंतिम प्रकाशन के संबंध में आदेश निर्गत किया। जारी शेड्यूल के मुताबिक 26 दिसंबर तक मेधा सूची के प्रकाशन के बाद 28 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक मेधा सूची पर आपत्तियां की जा सकेंगी। आपत्ति एनआईसी के पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त की जाएगी। मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी से 10 जनवरी 2021 के बीच में करते हुए इसे एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलाधिकारियों से आग्रह किया है कि जारी शेड्यूल समय के मुताबिक पालन करें। 


आपको बता दें कि 15 दिसंबर को पटना हाईकोर्ट ने शिक्षक बहाली मामले में बड़ा फैसला सुनाते हुए 23 नवंबर 2019 के पहले हुई CTET परीक्षा में पास उम्मीदवार को शिक्षक बहाली में शामिल करने के आदेश दिए थे। वहीं कोर्ट ने राज्य सरकार से नियुक्ति प्रक्रिया को तेज करने का निर्देश दिए थे। शिक्षक बहाली को लेकर विभाग पहले से ही तैयारियों में जुटा है। उच्च न्यायालय से क्लियरेंस मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे देगा।   


Find Us on Facebook

Trending News