बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ठंड का सितम, कोहरे में लिपटा सूबा , जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

ठंड का सितम, कोहरे में लिपटा सूबा , जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

पटना- में मंगलवार को तेज धूप निकला तो लोगों को ठंड से राहत मिली.वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार नए साल की शुरुआत में बिहार में मौसम के बदलने की संभावना है.बिहार में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस क्रॉस के कारण तापमान का पारा नीचे गिर रहा है. घने कोहरे के बीच सर्द हवा ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. मंगलवार को सूबा कोल्ड डे की चपेट में रहा. दिन में धूप निकलने से ठंड से कुछ राहत मिली लेकिन शाम होते होते कनकनी बढ़ती गई. अगले कई दिन इसी तरह के मौसम का अनुमान है. चार और पांच जनवरी को बारिश होने का भी अनुमान है. इस तरह बिहार में जहां ठंड अब काफी पड़ रही है.

 वहीं इसके बीच गया का जन जीवन हाड़ कंपा देने वाली ठंड से अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने ठंड को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है.'गया में  गर्मी के दिनों में काफी गर्मी तो ठंड के दिनों में काफी ठंड पड़ती है. ऐसे में गया के लोगों को गर्मी और सर्द दोनों की मार झेलनी पड़ती है. फिलहाल गया का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस बताया जाता है, लेकिन घने कोहरे के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है. गया का मौसम करीब-करीब कोल्ड डे के रूप में है.

बिहार पड़ रही ठंड के बीच मौसम विभाग ने सचेत रहने को कहा है. बच्चे और बुजुर्ग को विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस क्रॉस के कारण टेंपरेचर डाउन हुआ है. घना कोहरा छाए हैं. शीत लहर चल रही है. पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हुई है, जिसके कारण यह स्थिति बनी है. पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है और ठंड वाली हवा बह रही है. अगले तीन-चार और पांच जनवरी को बारिश होने की भी संभावना है. नमी युक्त हवा बिहार को मिल रही है.

तीन जनवरी को पटना में घने कोहरे से जनजीवन पर असर पड़ा है. इससे दिन के तापमान में कमी आने की भी संभावना है.पटना सहित बिहार के 25 जिलों में ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. वहीं मध्य से लेकर उत्तर-पश्चिमी भारत तक जबरदस्त मौसमी उतार-चढ़ाव चल रहा है. एंटी साइक्लोन के बाद उस क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है, मौसम विभाग के अनुसार राज्य में कोहरे की वजह से बुधवार को कुछ हवाई अड्डों, राजमार्गों और रेलवे मार्गों पर दृश्यता प्रभावित हो सकती है. बिहार के कई इलाकों में रविवार सुबह कोहरा छाया रहा. बुधवार की सुबह  पटना सहित दक्षिण बिहार के कई जिलों में शीतलहर जैसे हालात हो गए.ठंड से लोग ठिठुरते हुए दिखे. लोगों ने अलाव का सहारा ले लिया है. सूबे में सुबह में घने कोहरे से मौसम में बदलाव आने लगा है.

राज्य के अधिकतर भागों में चार जनवरी को  हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. मंगलवार को पूरे दिन बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में  कोहरा छाया रहा. वहीं सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया के लोग कोहरे से परेशान रहे.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसारे 4 जनवरी को नालंदा, गया, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास भभुआ औरंगाबाद, अरवल में हल्की या मध्यम बारिश होगी. वहीं  पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली जिले में हल्की बारिश हो सकती है.मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार का निचला वायुमंडल पूर्वी हवा के संपर्क में रहेगा. इसके चलते स्थानीय मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. बिहार के अधिसंख्य जिलों में शीतलहर जैसी स्थिति रह सकती है. वहीं पटना सहित राज्य के 26 शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई.कोहरे के चलते जहां दृश्यता काफी कम है, वहीं इसके चलते ट्रेन और हवाई यातायात पर असर पड़ा है।

Suggested News