देश को सबसे ज्यादा डॉक्टर देगा यह राज्य, बढ़ी 700 सीटें, खुलेंगे 8 नये मेडिकल कॉलेज

देश को सबसे ज्यादा डॉक्टर देगा यह राज्य, बढ़ी 700 सीटें, खुलेंगे 8 नये मेडिकल कॉलेज

NEWS4NATION DESK : देश में डॉक्टर की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। देश के उत्तर-प्रदेश में सात नए मेडिकल कॉलेज शुरू कर दिए गए हैं। इन कॉलेजों की 700 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू हो जाएगी। 

700 सीटों की बढ़ोतरी के बाद यूपी में अब एमबीबीएस की कुल 2,690 सीटें हो गई हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने गुरुवार को लोकभवन में बताया कि यूपी अब एमबीबीएस सीटों की संख्या के मामले में देश में अव्वल हो गया है।
 
 उन्होंने बताया कि शाहजहांपुर, बस्ती, अयोध्या, बहराइच और फिरोजाबाद के जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में तब्दील कर दिया गया है। तब्दीली की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद वहां पर एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंजूरी भी दी है। 

टंडन ने बताया कि इन पांच के अलावा ग्रेटर नोएडा और बदायूं में नए मेडिकल कॉलेज भी खोले गए हैं। सभी सातों मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन सात के अलावा यूपी में आठ मेडिकल कॉलेज और खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है। इससे डॉक्टरों की कमी दूर होगी और मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की शुरुआत हो गई है, जबकि प्रयागराज, मेरठ और झांसी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक अगस्त से शुरू होंगे।

 उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में ईडब्ल्यूएस कोटे की भी 300 सीटें जल्द ही मिल जाएंगी, तब प्रदेश में एमबीबीएस की 2,990 सीटें हो जाएंगी। इसके अलावा प्रदेश में पीजी की 45 सीटें भी बढ़ाई गई हैं।

 

 

Find Us on Facebook

Trending News