सच साबित हुई फिल्म भूतनाथ -2 की कहानी : मरे हुए व्यक्ति पर ग्रामीणों ने लुटाए अपने वोट, बना पंच सदस्य

सच साबित हुई फिल्म भूतनाथ -2 की कहानी : मरे हुए व्यक्ति पर ग्रामीणों ने लुटाए अपने वोट, बना पंच सदस्य

JAMUI : कुछ साल पहले अमिताभ बच्चन की एक फिल्म आई थी भूतनाथ 2, जिसमें वह एक भूत होते हुए चुनाव लड़ते हैं और जीत भी जाते हैं। कहने को तो यह काल्पनिक कहानी थी। लेकिन यह काल्पनिक कहानी बिहार में सच साबित हो गई है। यहां हो रहे पंचायत चुनाव में एक ऐसा युवक पंच सदस्य बन गया है, जिसकी मौत वोटिंग से लगभग 20 दिन पहले हो गई, लेकिन इसके बाद भी वह चुनाव लड़ा और इत्तफाक से जीत भी गया। अब उस युवक की जीत की चर्चा इलाके में होने लगी है। साथ ही प्रशासन पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि उन्होंने वोटिंग से पहले इसकी जांच कैसे नहीं कराई।

मामला जमुई जिले से जुड़ा है, जहां खैरा प्रखंड के 22 पंचायत में मतदान 24 नवंबर को संपन्न हुआ था. मतगणना 26 नवंबर को हुआ, लेकिन मतगणना के बाद लोगों को हैरान और आश्चर्य कर देने वाला परिणाम देखने को मिला. जिस शख्स की मौत हो चुकी है, उसकी जीत हो गई। जितने वाले युवक का नाम सोहन मुर्मू बताया गया है। वह दीपाकरहर गांव के वार्ड संख्या-2 में पंच उम्मीदवार के रूप में खड़ा था। उसकी मौत 6 नवंबर को ही हो गई थी।

प्रशासन को नहीं मिली थी मौत की जानकारी

जानकारी के अनुसार हरखार पंचायत के वार्ड संख्या-2 से पंच के उम्मीदवार के रूप में दो प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. एक सोहन मुर्मू और दूसरा मुरा हेंब्रम. सोहन मुर्मू की बीमारी से मौत हो गई. लेकिन यह जानकारी अधिकारियों को नहीं दी गई. लिहाजा पंचायत चुनाव में बैलेट पेपर में सोहन मुर्मू का नाम और चुनाव चिन्ह छपा रह गया. 

गांव के लोगों ने भी की गलत वोटिंग

गांव के लोगों ने बताया कि सोहन मुर्मू की मौत नवंबर के पहले सप्ताह में ही हो गई थी और मतदान 24 नवंबर को हुआ. मृतक अपना चुनाव चिन्ह भी नहीं ले सका था और प्रचार भी नहीं किया था। चौंकानेवाली बात यह है कि गांव के लोग उसकी मौत के बारे में जानते थे, लेकिन मतदान के दिन लोगों ने सहानुभूति में उसे वोट भी दे दिया. परिणाम आने पर मृतक सोहन मुर्मू को जीत भी मिल गई.

फिर से करायी जाएगी वोटिंग

इस मामले में खैरा प्रखंड के बीडीओ राघवेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि कोई मृत शख्स चुनाव जीत गया है. प्रत्याशी की मौत के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई थी, इसलिए ऐसा हुआ. वहां का चुनाव रद्द कर फिर से मतदान कराया जाएगा.


Find Us on Facebook

Trending News